scriptDouble Alert Of Hailstorm, Thunder And Lightning, Meteorological Department Issued Forecast Till 7 February | ओलावृष्टि, मेघगर्जन और वज्रपात का डबल अलर्ट, मौसम विभाग ने 7 फरवरी तक पूर्वानुमान किया जारी | Patrika News

ओलावृष्टि, मेघगर्जन और वज्रपात का डबल अलर्ट, मौसम विभाग ने 7 फरवरी तक पूर्वानुमान किया जारी

locationजयपुरPublished: Feb 01, 2024 03:59:06 pm

Submitted by:

Akshita Deora

Hailstorm In Rajasthan: राजस्थान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। हवा में नमी बढऩे पर फिर से सर्द मौसम का अहसास होने लगा है। राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहा और कई जगह हल्की बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन कई जिलों में बारिश होने और बादलों की आवाजाही रहने का पूर्वानुमान जताया है।

hailstorm.jpg

Orange & Yellow Alert: राजस्थान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) का असर देखने को मिल रहा है। हवा में नमी बढऩे पर फिर से सर्द मौसम का अहसास होने लगा है। राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहा और कई जगह हल्की बारिश (Rain) हुई। मौसम विभाग (Meteorological Department) ने अगले दो तीन दिन कई जिलों में बारिश होने और बादलों की आवाजाही रहने का पूर्वानुमान (Weather Prediction) जताया है। प्रदेश में दूसरा पश्चिमी विक्षोभ आगामी 3- 4 फरवरी को होने की संभावना है जिसके चलते बारिश होने और रात के तापमान (Temperature) में आंशिक गिरावट होने की संभावना है।

ओलावृष्टि, मेघगर्जन और वज्रपात का डबल अलर्ट (IMD Double Alert)
मौसम केंद्र ने आज अलवर, भरतपुर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में घना कोहरे (Dense Fog) का येलो अलर्ट जारी किया है।
वहीं कल यानि 2 फरवरी को जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना जताई है।
3 फरवरी को झुंझुनूं, सीकर, बाड़मेर, चूरू, हनुमानगढ़, और श्रीगंगानगर में मेघगर्जन और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है साथ ही नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, और बीकानेर में ओलावृष्टि/मेघगर्जन/वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
4 फरवरी को अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बाड़मेर, हनुमानगढ़, जालोर, जोधपुर और पाली में मेघगर्जन और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है साथ ही नागौर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं और जयपुर में ओलावृष्टि/मेघगर्जन/वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
5 फरवरी को भरतपुर संभाग में कहीं- कहीं पर बारिश की संभावना जताई है।
इसके बाद 6 और 7 फरवरी को मौसम शुष्क रहेगा।

6 जिलों में बरसे मेघ
विक्षोभ के असर से प्रदेश में बीते 24 घंटे में जयपुर समेत 6 जिलों में बारिश हुई। वहीं चूरू जिले के राजगढ़ में सर्वाधिक 10 मिमी बारिश मापी गई।

ट्रेंडिंग वीडियो