scriptआपके Driving Licence और वाहन RC को लेकर आई बड़ी खबर | Driving Licence News Hindi, Driving Licence Online Apply | Patrika News

आपके Driving Licence और वाहन RC को लेकर आई बड़ी खबर

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2019 03:11:52 pm

Submitted by:

santosh

आपके Driving Licence आैर वाहन Registration Certificate ( RC ) को लेकर एक बड़ी खबर आई है।

Driving Licence Online Apply

जयपुर। Driving Licence News Hindi – Driving Licence को लेकर एक बड़ी खबर आई है। राजस्थान में डाक विभाग (Rajasthan Postal Circle) द्वारा आगामी एक जुलाई से ड्राइविंग लाइसेंस एवं वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र वितरण कार्य भी किया जाएगा।

 

डाक विभाग के राजस्थान परिमंडल के मुख्य पोस्टमाटर राम भरोसा ने बताया कि विभाग ने इसके लिए राज्य सरकार के परिवहन विभाग की संस्था टोहास (ट्रक ऑपरेटर्स हाईवे एमनेटी सोसायटी) जयपुर के साथ स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस ( Latest News About Driving Licence ) एवं वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र के प्रसार हेतु अनुबंध किया है।

 

राजस्थान में आशा सहयोगिनियों के हजाराें पदाें पर होगी भर्ती

 

उन्होंने बताया कि इस अनुबंध के तहत विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस एवं वाहन Registration Certificate (RC) का संग्रहण राज्य के सभी 52 जिला परिवहन कार्यालयों से किया जाएगा। इसमें परिमंडल को सालाना करीब तीन करोड़ रुपए से अधिक का व्यवसाय अर्जित होगा और विभाग की आय में भी वृद्धि होगी। भरोसा ने बताया कि विभाग द्वारा देश में सुदूर ग्रामीण अंचल में बैठे व्यक्ति को ड़ाक विभाग से जोड़ने के उद्देश्य से गत 15 मई से 15 जून तक चलाए गए विशेष अभियान ‘कौन बनेगा बाहुबली’ में राजस्थान 5वें स्थान पर रहा है।

 

आपके राशनकार्ड को लेकर आई बड़ी खबर, जुड़ेंगी ये जानकारियां


इस अभियान के तहत डाक विभाग में India Post Payments Bank (IPPB) में ग्रामीणों के खाते खुलवाने का लक्ष्य आवंटित किया गया था। इसमें राज्य के विभिन्न मंडलों से 493 ग्रामीण ड़ाक सेवकों द्वारा डेढ लाख से अधिक नए खाते खोले गए। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री की मंशा है कि सरकारी योजनाओं जैसे सामाजिक सुरक्षा की पेंशन, महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना ( मनरेगा) आदि का लाभ लाभार्थी को घर बैठे मिलेे।

 

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, लाखों लाेगाें काे जल्द मिलेगी बड़ी साैगात

 

इसके लिए विभाग राज्य में निष्किय पड़े करीब एक करोड़ खातों को पुन: सक्रिय करने का कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस हेतु राज्य के विभिन्न 24 परिमंडलों में डाक मेलों का आयोजन किया जाएगा। डाक मेले के दौरान प्रधानमंत्री जन सुरक्षा योजना ( Atal Pension Yojana, Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana, Sukanya Samriddhi Account) के कम से कम 100 नामांकन भी दर्ज करने का लक्ष्य दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो