राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया का कोरोना से निधन, गहलोत ने जताई संवेदना

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया का बुधवार देर रात कोरोना से निधन हो गया। 89 वर्षीय पहाड़िया ने गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली।

By: santosh

Updated: 20 May 2021, 07:36 AM IST

जयपुर। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ पहाड़िया का बुधवार देर रात कोरोना से निधन हो गया। 89 वर्षीय पहाड़िया ने गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान अंतिम सांस ली।

पहाड़िया की राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि की जाएगी। गुरुवार दोपहर 12 बजे राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक होगी, जिसमें शोकाभिव्यक्ति की जाएगी। एक दिन का राजकीय शोक रहेगा एवं राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। सभी सरकारी कार्यालयों में 20 मई का अवकाश रहेगा।

पहाड़िया इंदिरा गांधी के समय केंद्रीय मंत्री रहे। बिहार एवं हरियाणा के राज्यपाल भी रहे। वह 6 जून 1980 से 30 जुलाई 1982 मात्र 13 महीने राजस्थान के सीएम रहे। यह अब तक का सबसे छोटा कार्यकाल है।

उस दौरान शराबबंदी का उनका निर्णय सबसे अधिक चर्चा में रहा। देश की दूसरी लोकसभा के दौरान वर्ष 1957 में 25 वर्ष की उम्र में चुनाव जीतकर सबसे युवा सांसद बने।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि पहाड़िया कोरोना के कारण हमारे बीच से चले गए। उनके निधन से बहुत आघात पहुंचा है। उनके जाने से मुझे व्यक्तिगत क्षति हुई है। ईश्वर शोकाकुल परिजनों को इस कठिन समय में सम्बल और दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।

जानकारों के अनुसार भरतपुर के भुसावर में दलित परिवार में जन्मे पहाड़िया 25 वर्ष के थे तब उन्हें किसी नेता ने जवाहरलाल नेहरू से मिलवाया था। तब उन्होंने नेहरू से कहा कि दलितों को प्रतिनिधित्व नहीं मिल रहा। नेहरू ने कहा कि आप करोगे प्रतिनिधित्व। पहाड़िया ने तत्काल कहा था कि आप टिकट दीजिए, मैं चुनाव लडूंगा।

coronavirus
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned