scriptWeather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, सिर्फ 24 घंटों में करीब 15 जिलों में होगी बारिश, 35 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा | IMD Weather Update Meteorological Department Alert just 24 Hours Rajasthan 23 Districts Heavy Rain Wind Blow at Speed 35 KM Per Hour | Patrika News
जयपुर

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, सिर्फ 24 घंटों में करीब 15 जिलों में होगी बारिश, 35 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट है कि सिर्फ 24 घंटों में राजस्थान के करीब 15 जिलों में बारिश होगी। इसके साथ ही 35 KM प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी।

जयपुरOct 14, 2023 / 07:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_6.jpg

Weather Alert

Weather Update : मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। मौसम का मिजाज बदल गया है। राजस्थान में रविवार से 4 दिन बारिश शुरू होगी। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग का अलर्ट है 15 अक्टूबर नवरात्र के पहले दिन से राजस्थान के कई जिलों में एक बार फिर से लगातार 4 दिन बारिश होगी। मौसम विभाग का अलर्ट है कि सिर्फ 24 घंटों में राजस्थान के करीब 15 जिलों में कहीं बारिश तो कहीं हल्की से मध्यम बारिश होगी। इसके साथ ही 35 KM प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, इस नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आगामी 24 घंटों बाद उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आस-पास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने तथा हवाओं के साथ अरब सागर की खाड़ी से नमी सप्लाई होने की संभावना है।
https://twitter.com/IMDJaipur/status/1713149343249899653?ref_src=twsrc%5Etfw


मौसम विभाग का अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के एक पूर्वानुमान के अनुसार, 15 अक्टूबर को जैसलमेर, बीकानेर, फलोदी, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू व आसपास के क्षेत्रों तथा पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र व जयपुर संभाग ( 7 जिले) यानि की कुल 15 जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। 16-17 अक्टूबर को जोधपुर ( 6 जिले), बीकानेर ( 4 जिले), अजमेर ( 6 जिले) व जयपुर संभाग ( 7 जिले) के 23 जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जोधपुर व बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं अचानक तेज हवाएं 30-35-40 KM प्रति घंटे की स्पीड से चलेंगी। पश्चिमी राजस्थान की सीमावर्ती क्षेत्रों तथा बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के कुछ भागों में दोपहर बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। 18 अक्टूबर को भी राज्य के उत्तरी व पूर्वी हिस्सों में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें – Weather Update : मौसम ने मारी पलटी पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, इन 23 जिलों में 16-17 अक्टूबर को भारी बारिश का अलर्ट

कल से होगा नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम केंद्र जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया, 15 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसकी वजह से करीब चार दिन राजस्थान के कई जिलों में बारिश होगी।

पश्चिमी विक्षोभ से बन रहा है साइक्लोनिक सर्कुलेशन

मौसम विज्ञानियों का मानना है कि जम्मू-कश्मीर के पास एक western disturbance एक्टिव हुआ है। इस नए सिस्टम की वजह से गंगानगर, बीकानेर सीमा पर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहा है। शनिवार देर रात से राजस्थान के इन तीन जिलों गंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ में मौसम बदलने की संभावना है। इसके साथ ही तीन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से उत्तर भारत में बारिश के साथ सीजन की पहली बर्फबारी होने की भी संभावना है।

जयपुर में 5 दिन बारिश का मौसम अलर्ट

जयपुर में आज मौसम शुष्क है। तेज हवाएं चल रहीं है। ठंड कुछ बढ़ गई। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि जयपुर में पांच दिन तक बारिश की संभावना है। 15 अक्टूबर से लेकर 19 अक्टूबर तक बारिश हो सकती है। देर रात किसी भी वक्त बारिश हो सकती है। जयपुर में आज अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

राजस्थान के शहरों के तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम
उदयपुर 34.5 19.4
चूरू 38.3 21.5
कोटा 37.5 22.2
अजमेर 35.7 22.4
जोधपुर 35.8 22.8।

यह भी पढ़ें – weather update e : भारी बारिश पर IMD का लेटेस्ट अलर्ट, इन 4 दिनों में होगी झमाझम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो