scriptIMD Weather Update Monsoon Trough Line Jaisalmer Weather Double Alert 2 hours Rajasthan 20 districts Heavy rain | Weather Update : मानसून पर मौसम का डबल अलर्ट, 2 घंटे में 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश | Patrika News

Weather Update : मानसून पर मौसम का डबल अलर्ट, 2 घंटे में 20 जिलों में होगी झमाझम बारिश

locationजयपुरPublished: Sep 23, 2023 03:52:49 pm

Weather Update : मौसम विभाग का नया डबल अलर्ट है कि राजस्थान के 20 जिलों में सिर्फ 2 घंटे में झमाझम बारिश होगी।

weather_alert_3.jpg
Weather Update
Weather Update : राजस्थान में मानसून एक्टिव है। बंगाल की खाड़ी में बने लो-प्रेशर सिस्टम का असर आज से राजस्थान में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने आज के लिए डबल अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार सिर्फ 2 घंटे में राजस्थान के 20 जिलों में झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग ने 2 जिलों अलवर, भरतपुर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही 18 जिलों के लिए येलो अलर्ट किया है। अलवर, भरतपुर जिले में कुछ जगह पर मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। साथ ही एक या दो तेज बारिश के भी आसार हैं।

वहीं भीलवाड़ा, करौली, सवाई माधोपुर, चित्तौड़गढ़, टोंक, अजमेर, कोटा, झालावाड़ा, जयपुर, नागौर, झुंझुनू, चूरू, सीकर, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी जिले में कहीं-कहीं में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्ष की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, राजस्थान में इस सिस्टम का असर 24 सितंबर तक रहेगा।


जैसलमेर से होकर गुजर रही है मानसून ट्रफ लाइन

मौसम केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा वर्तमान में झारखंड और उसके आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर से होकर गुजर रही है। इस सिस्टम के असर से आज दो जिले में भारी बारिश होने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें

Good News : राजस्थान में मानसून का कोटा पूरा, अब तक हुई 483.5 मिमी बारिश, जारी किया नया मौसम अलर्ट

राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू

25 सितम्बर से राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो सकती है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के आसपास अब हवा की दिशा बदलने लगी है। वहां एंटी साइक्लोन बनने की कंडीशन बन रही है। इस कंडीशन में हवा घड़ी की दिशा में घूमती है, जो मानसून की विदाई के लिए अनुकूल होती है। वैसे बारिश की गतिविधियां अगले सप्ताह भी जारी रहने की संभावना है।

राजस्थान में अभी तक 14 फीसद अधिक बारिश

राजस्थान में मानसून के आंकड़ों के अनुसार अभी तक सामान्य से 14 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। राज्य में 1 जून से 21 सितंबर तक औसत बारिश 426.6 M.M. होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 487.7 M.M. औसत बरसात हो चुकी है।

यह भी पढ़ें

Weather Update : मौसम विभाग का अलर्ट, इन जिलों में 23-26 सितंबर को होगी झमाझम बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो