scriptInternational Tea Day : आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है, राजस्थान से चाय का कनेक्शन जानकर आप रह जाएंगे दंग | International Tea Day Today you will be surprised to know connection of tea with Rajasthan | Patrika News
जयपुर

International Tea Day : आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है, राजस्थान से चाय का कनेक्शन जानकर आप रह जाएंगे दंग

International Tea Day : आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है, राजस्थान से चाय का क्या कनेक्शन है जानकर आप रह जाएंगे दंग।

जयपुरMay 21, 2024 / 03:53 pm

Sanjay Kumar Srivastava

International Tea Day Today you will be surprised to know connection of tea with Rajasthan

आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है (प्रतीकात्मक फोटो)

International Tea Day : आज विश्व चाय दिवस है। देश के कोने कोने में चाय के दीवाने मिल जाएंगे। चाय का राजस्थान से भी बड़ा कनेक्शन है। आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि राजस्थान की यह चाय पूरे देश में पसंद की जाती है। इस चाय के दीवाने शहर-शहर में मिल जाएंगे। ‘नागौरी चाय’। राजस्‍थान का एक जिला नागौर है। जहां की ‘नागौरी चाय’ पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। आइए जानते हैं कि ‘नागौरी चाय’ की क्या खासियतें हैं।

क्रीमी, गाढ़ी और मीठी होती है नागौरी चाय

नागौरी चाय। नाम लेते ही जुबान पर चाय की तलब शुरू हो जाती है। नागौरी चाय बाकी म‍िलने वाली चायों से ज्‍यादा क्रीमी, गाढ़ी और मीठी होती है। नागौरी चाय की कहानी कुछ इस तरह से शुरू होती है। राजस्थान में एक जिला है नागौर। यहीं का एक समुदाय मार्बल का ब‍िजनेस करता था। फिर ये लोग डेयरी के ब‍िजनेस में आए। डेयरी बिजनेस के सहारे ये मुंबई चले गए। जहां इन्होंने नागौरी चाय का ब‍िजनेस शुरू क‍िया।
यह भी पढ़ें –

कोटा वाले रोज खा रहे 50 टन ‘बादाम’, करीब 22 लाख रुपए के आम की है रोज खपत

ऐसे बनता है नागौर चाय का स्पेशल मसाला

नागौरी चाय यूं तो नागौर की है। पर मुंबई में हर जुबां पर इसका नाम है। नागौरी चाय आपको पाकिस्‍तान में भी म‍िल जाएगी। नागौरी चाय की जान है इसका मसाला। बताया जाता है कि नागौरी चाय के मसाले को बनाने में सबसे पहले 2 चम्‍मच सौंफ, 6-7 लौंग, 10-12 काली म‍िर्च, 5-6 इलायची, छोटा टुकड़ा जायफल की जरूरत पड़ती है। अब इस सारी सामान को तवे पर हल्‍का भून लें। भूनने के बाद इसे थोड़ा ठंडा कर म‍िक्‍सी में पीस लें। बस तैयार हो गया नागौरी चाय का स्पेशल मसाला। अब आप घर पर भी तैयार कर सकते हैं नागौरी चाय। प्याले में इस चाय की चुस्कियां लेते हुए कह सकते है… वाह…नागौरी चाय। Happy International Tea Day।

Hindi News/ Jaipur / International Tea Day : आज अंतरराष्ट्रीय चाय दिवस है, राजस्थान से चाय का कनेक्शन जानकर आप रह जाएंगे दंग

ट्रेंडिंग वीडियो