scriptराजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी, कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका | rain in rajasthan today, heavy to heavy rain alert in rajasthan | Patrika News

राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर जारी, कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2022 10:11:12 am

Submitted by:

santosh

Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह भी प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में जहां मध्यम से तेज बारिश की संभावना है तो कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है।

rain in rajasthan today, heavy to heavy rain alert in rajasthan

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते 72 घंटे से मानसून की बारिश का दौर लगातार जारी है। इससे आमजन को गर्मी और उमस से बड़ी राहत मिली है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह भी प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में जहां मध्यम से तेज बारिश की संभावना है तो कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है।

इससे पूर्व बारिश होने से अब दिन और रात के तापमान में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की जा रही है। बीते 48 घंटों में जहां दिन का तापमान करीब छह से दस डिग्री तक गिर चुका है तो वहीं रात के तापमान में भी करीब तीन से आठ डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा चुकी है। शनिवार को सीकर, कोटा, अजमेर सहित अन्य जगहों पर अच्छी बारिश हुई। रविवार सुबह जयपुर , दौसा, टोंक और आसपास की जगहों पर मेघ मेहरबान हुए।

नया परिसंचरण तंत्र सक्रिय:
एक और नया परिसंचरण तंत्र बंगाल की खाड़ी और आसपास के पश्चिमी बंगाल क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। इस तंत्र के प्रभाव से 5-6 जुलाई से राज्य में एक और नया बारिश का दौर शुरू होगा। पूर्वी राजस्थान के अधिकतर स्थानों पर बारिश जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग में भी कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में पुनः बढोतरी होगी।

यहां के लिए अलर्ट:
मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को जयपुर, अजमेर, अलवर,बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा झालावाड़, कोटा,प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर, नागौर और पाली में कहीं कहीं मेघगर्जन और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

रिपोर्ट— हर्षित जैन

https://youtu.be/cedB6njbkcw

ट्रेंडिंग वीडियो