scriptजयपुर के शाहपुरा में अब नहीं सोएगा कोई भूखा, आमजन ने खोला एक बैंक… | Roti Bank Open in Shahpura Jaipur | Patrika News
जयपुर

जयपुर के शाहपुरा में अब नहीं सोएगा कोई भूखा, आमजन ने खोला एक बैंक…

रोटी बैंक में जरूरतमंदों को रोज सुबह 11 से दोपहर 2 बजे के बीच मिलेगा खाना, मदद को आगे आने लगे लोग

जयपुरSep 22, 2017 / 10:35 pm

Arun sharma

Roti Bank Open in Shahpura Jaipur
जयपुर। जयपुर के शाहपुरा में असहाय हो या भिखारी, कोई भी जरुरतमंद व्यक्ति अब भूखा नहीं सोएगा। कस्बे के कुछ समाजसेवियों व व्यापारियों ने मिलकर आमजन के सहयोग से नवरात्र के पर्व पर भोजन बैंक की शुरुआत की है। इस भोजन बैंक में कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति नि:शुल्क भोजन कर सकेगा। कस्बे के व्यापारियों, समाजसेवियों व आमजन के सहयोग से खोले गए इस भोजन बैंक को आमजन की मदद से ही संचालित किया जाएगा।
यह भी पढे: सेहत सुधारो सरकार …बस्सी विधायक गांव चिकित्सा सुविधा का मोहताज
रोजाना कस्बे के इच्छुक लोग इस भोजन बैंक में गर्म रोटी, सब्जी या अन्य खाध सामग्री जमा करा सकते हैं। रोटी बैंक कस्बे में पीपली तिराहा स्थित बस स्टैंड पर खोला गया है। रोटी बैंक खोलने के पहले ही दिन कई लोगों ने रोटी, सब्जी, मिठाई व अन्य तरह की खाद्य सामग्री जमा करवाकर इस अनूठी पहल में योगदान दिया। सबसे अच्छी बात है कि यहां रोटी बैंक में आने वाले जरूरतमंदों को बिठा कर खाना खिलाने की व्यवस्था की गई है. कस्बेवासियों की इस पहल की सभी सराहना कर रहे हैं।
यह भी पढे: जयपुर में एक माता जी का मंदिर है जो चोर-लुटेरे आने पर लगाती थी आवाज, चोरों ने खण्डित की मूर्तिया…

समाजसेवी सुल्ताराम चौधरी, समाजसेवी अक्कू पारीक, श्यामसुंदर राजजोशी, हरि सैनी, विजय चौहान, मानसिंह शेखावत, महेन्द्र अग्रवाल, पूर्व पालिका उपाध्यक्ष बाबूलाल चूड़ला, प्रमोद पारीक, संतोष अग्रवाल सहित अन्य लोगों ने विकलांग महिला व अन्य जरुरतमंदों को भोजन कराकर रोटी बैंक की शुरुआत की। समाज सेवी चौधरी का कहना है कि कस्बे में कई जरुरतमंद लोग दो जून के भोजन के लिए तरसते हैं। अब रोटी बैंक खुलने से कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं सोएगा। उन्होंने अन्नदान को सबसे बड़ा दान बताते हुए कस्बेवासियों से भी सहयोग की अपील की है। अक्कू पारीक का कहना है कि शाहपुरा में व्यक्ति भूखा जरूर उठेगा, लेकिन भूखा सोएगा नहीं। उन्होंने कहा कि भीख मांगने वाले व्यक्तियों को नकद राशि देने के बजाय लोगों को रोटी बैंक में खाध सामग्री की मदद करनी चाहिए, तभी यह पुनीत कर्य सार्थक हो सकेगा।
यह भी पढे: जयपुर में चोरों ने बैंक के ताले तोड़े, रुपए नहीं कैमरे ले गए

सुबह 11 से दोपहर 2 बजे के बीच मिलेगा भोजन
रोटी बैंक के सदस्य महेन्द्र अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल रोटी बैंक में रोजाना सुबह 11 से दोपहर 2 बजे के बीच जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध कराया जाता है। बाद में शाम को भी खाना उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी। कोई भी जरुरतमंद यहां आकर भोजन कर सकता है। जबकि मदद करने वाले लोग सुबह 10 से 12 बजे के बीच रोटी बैंक में रोटी, सब्जी या अन्य खाध सामग्री जमा करा सकते हैं। किसी परिस्थिति में भोजन बैंक में भोजन उपलब्ध नहीं रहने पर पास ही एक रेस्टोरेंट से व्यवस्था की जाएगी।
यह भी पढे: sharadiya navratri 2017 in hindi : कैसे…चारों ओर फैली चांदी नमक में बदली

शेष बचे भोजन को गोशाला भिजवाएंगे
रोटी बैंक में अधिक भोजन आने की स्थिति में शेष बचे भोजन को गोशाला भिजवाने की व्यवस्था की गई है। इसस भोजन खराब नहीं होगा और गायों को भी भोजन मिल सकेगा। बैंक के शुरू होते ही यहां कई लोगों ने रोटी, सब्जी, मिठाई, लड्डू आदि खाध सामग्री जमा कराई। फोटो: सत्यप्रकाश शर्मा (शाहपुरा)

Home / Jaipur / जयपुर के शाहपुरा में अब नहीं सोएगा कोई भूखा, आमजन ने खोला एक बैंक…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो