script

राहत देने वाली खबर: ‘राजस्थान में कैंसर, किडनी, हृदय सहित गंभीर रोगों का होगा फ्री इलाज’

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2019 07:04:16 pm

Submitted by:

abdul bari

अच्छी खबर यह है कि राज्य सरकार गंभीर बीमारियों का इलाज फ्री करने की योजना ( Free Treatment In Rajasthan ) बना रही हैै। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवर लाल मेघवाल ( Ministe Bhanwar Lal Meghwal ) ने कहा कि राज्य सरकार ( rajasthan government ) की ओर से कैंसर, किडनी, हृदय रोग आदि गंभीर बीमारियों का इलाज मेडिकल कॉलेज में निःशुल्क किए जाने की व्यवस्था की जा रही है।

जयपुर

प्रदेशवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि राज्य सरकार गंभीर बीमारियों का इलाज फ्री करने की योजना ( Free treatment In Rajasthan ) बना रही हैै। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री भंवर लाल मेघवाल ( Ministe bhanwar lal meghwal ) ने कहा कि राज्य सरकार ( Rajasthan Government ) की ओर से कैंसर, किडनी, हृदय रोग आदि गंभीर बीमारियों का इलाज मेडिकल कॉलेज में निःशुल्क किए जाने की व्यवस्था की जा रही है। सरकार ने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना को और अधिक मजबूत करते हुए निःशुल्क दी जाने वाले दवाइयों की संख्या बढाई है। वह ( Social Justice and Empowerment Minister ) चुरु जिले में विकास कार्यों का उद्घाटन करने पहुंचे थे, इस दौरान उन्होंने यह बात कही।

‘अंतिम छोर पर बैठा हुआ व्यक्ति लाभान्वित हो’ ( Department of Social Justice and Empowerment Rajasthan )

मेघवाल ने कहा कि सरकार की यह मंशा है कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश के गरीब, पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंंचे तथा समाज के अंतिम छोर पर बैठा हुआ व्यक्ति लाभान्वित हो, इसी के मद्देनजर विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार समाज इस दिशा में व्यापक कदम उठा रही है। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने आबसर में पशु उप केंद्र के लिए भूमि दान करने पर चौधरी जैसाराम कालेर के पुत्रों की भरपूर सराहना की।

सरकार की योजनाओं का किया बखान ( rajasthan news )

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री नें रणधीसर, धातरी गांवों में आवश्यकता के अनुसार विद्यालय क्रमोन्नत करवाने का आश्वासन दिया और कहा कि राज्य सरकार ने थोड़े से समय में शैक्षणिक विकास के लिए बडे कदम उठाए हैं तथा कोशिश है कि संसाधनों के अभाव में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आज के समय में ज्ञान ही सबसे बड़ी ताकत है, इसलिए ग्रामीण अपने बच्चों, खासकर बालिकाओं की शिक्षा पर ध्यान दें और देखें कि इन्हें बेहतर शिक्षा मिले।

विभाग की योजनाओं के बारे में बताया

मंत्री ने ग्रामीणों से कहा कि उनके विभाग की ओर से 132 योजनाओं का पारदर्शितापूर्ण ढंग से संचालन किया जा रहा है। राज्य में करीब 72 लाख लोगों को पेंशन दी जा रही है। सभी पेंशनरों की पेंशन में एक साथ 250 रुपए मासिक की वृद्धि की गई जो अपने आप में एक मिसाल है। पात्र ग्रामीण ई मित्र के जरिए आवेदन कर पेंशन प्राप्त कर सकतेे हैं। पालनहार योजना में 3 बच्चों तक लाभान्वित किया जा रहा है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन से वंचित लोगों को चिन्हित कर पेंशन से जोड़ा जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो