scriptशारदीय नवरात्र के पहले रविवार माता के मंदिर में लगा भक्तों का तांता | shila mata amer jaipur | Patrika News
जयपुर

शारदीय नवरात्र के पहले रविवार माता के मंदिर में लगा भक्तों का तांता

शिला माता के दर्शन को उमड़ी भीड़

जयपुरSep 24, 2017 / 03:19 pm

Ashwani Kumar

shila mata amber
जयपुर . आमेर के शिला माता मंदिर में रविवार को दर्शनार्थियों की लम्बी कतारें लग गईं। शारदीय नवरात्र का पहला रविवार होने के कारण शिला माता मंदिर में दर्शनों के लिए सुबह से ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।
यह भी पढें : ऐसा बाजार जहां अंधेरे में मनेगी दीपावली इस बार, जानिए ऐसा क्यों होगा

मेले सा माहौल
भीड़ और जाम से बचने के लिए भक्तों ने अलसुबह से ही आमेर पहुंचना शुरू कर दिया था। हर कोई मातारानी के दरबार के दर्शन को आतुर नजर आया। जैसे-जैसे समय बीतता गया मंदिर में दर्शन करने वालों की भीड़ बढऩे लगी। सुरक्षाकर्मियों को भी व्यवस्था बनाए रखने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी। आमेर के जलेब चौक में मेले-सा माहौल था।
यह भी पढें : दीक्षा नहीं ले पाने से मायूस हुई अनामिका, परिजन बोले कानूनी प्रावधानों के बाद लेंगी दीक्षा


कोई दण्डवत आया, तो कोई पैदल पहुंचा
मातारानी के जयकारों के बीच कोई दण्डवत करता दरबार में हाजिरी लगाने आया तो कोई पैदल चलकर। इस दौरान कई दिव्यांग भी दरबार में मैया के दर्शन पाने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते नजर आए। लोगों ने मातारानी के जयकारों के साथ पट खुलने का इंतजार किया।
यह भी पढें : कानूनी प्रावधानों के चलते सुमित ही ले पाए दीक्षा, राठौड से बने सुमित मुनि


मंगलवार को भरेगा छठ का मेला
पट खुलने के बाद भीड़ को नियंत्रित करने में पुलिस-प्रशासन को काफी मेहनत करनी पड़ी। आमतौर पर साढ़े बारह बजे मंदिर के पट बंद कर दिए जाते हैं लेकिन रविवार का दिन होने के कारण मंदिर के पट करीब दो बजे तक खुले रहे। इस दौरान भक्तों की सेवा करने में जुटे सेवादारों ने प्याऊ लगा लोगों की प्यास बुझाई। मंगलवार को आमेर में छठ का मेला भी भरेगा। इससे पूर्व सोमवार को होने वाली निशा पूजा में पूर्व राजपरिवार के लोग भी शामिल होंगे।

Home / Jaipur / शारदीय नवरात्र के पहले रविवार माता के मंदिर में लगा भक्तों का तांता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो