रफ्तार पकड़ेगा राजस्थान का प्रॉपर्टी बाजार, घर खरीदने पर मिलेगी 1.5 लाख की अतिरिक्त छूट

रफ्तार पकड़ेगा राजस्थान का प्रॉपर्टी बाजार, घर खरीदने पर मिलेगी 1.5 लाख की अतिरिक्त छूट

Santosh Kumar Trivedi | Updated: 05 Jul 2019, 01:21:48 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Union Budget 2019: 2022 तक राजस्थान सहित भारत में सभी के पास अपना घर होगा। मोदी सरकार ने बजट में इसको लेकर बड़ा एलान किया है।

जयपुर। union budget 2019 : 2022 तक राजस्थान सहित भारत में सभी के पास अपना घर होगा। मोदी सरकार ने बजट में इसको लेकर बड़ा एलान किया है।

 

2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य
वित्त मंत्री ने निर्मला सीतारमण ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर अंत्योदय को सरकार का लक्ष्य बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत 1.5 करोड़ मकान बने। 2019-20 से 2021-22 के बीच 1.95 करोड़ मकान बनाए जाएंगे। मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत साल 2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य तय किया गया है।

 

मध्यम वर्ग के लिए भी बड़ी खुशखबरी
इसके अलावा मध्यम वर्ग के लिए भी अच्छी खबर है। सरकार ने 45 लाख रुपए का घर खरीदने पर 1.5 लाख रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी। ब्याज पर छूट की सीमा को भी 2 लाख रुपए से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपए किया गया है। सरकार की इस घोषणा से राजस्थान में ठंडा पड़ा हुआ प्रॉपर्टी बाजार रफ्तार पकड़ सकता है।

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक महिला वित्त मंत्री के रूप में अपना पहला आम बजट पेश करते हुए कहा कि वर्ष 2014 में देश की अर्थव्यवस्था 1़5़.8 खरब डॉलर की थी जो वर्ष 2019 में बढ़कर 2़7 खरब डॉलर की हो गई है और इसी वर्ष यह 30 खरब डॉलर की हो जाएगी।

 

अगले कुछ वर्षाें में भारतीय अर्थव्यवस्था के 50 खरब डॉलर के बनने की उम्मीद जताते हुए उन्होंने कहा कि 55 वर्षाें में यह 10 खरब डॉलर पर पहुंची थी। पिछले कुछ वर्षाें में अर्थव्यवस्था के विकास में जबरदस्त तेजी आई है। उन्होंने कहा कि 50 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने का लक्ष्य, बुनियादी ढ़ांचे में भारी निवेश, डिजिटल अर्थव्यवस्था, रोजगार सृजन ,नागरिकों की आशाओं, विश्वास और आकांक्षाओं से परिपूर्ण है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned