scriptराजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से पारे की बढ़ती रफ्तार पर लगे ब्रेक | Western disturbance puts brakes on rising mercury in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से पारे की बढ़ती रफ्तार पर लगे ब्रेक

सात जिलों में आज और 9 जिलों में कल ऑरेंज अलर्ट, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

जयपुरFeb 03, 2024 / 11:58 am

MOHIT SHARMA

weather_in_chhattisgarh.jpg
जयपुर. प्रदेश में नए पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक ने दिन और रात में पारे की बढ़ती रफ्तार पर ब्रेक लगा दिए हैं। मौसम केंद्र ने भी आज और कल प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विक्षोभ की सक्रियता के चलते अगले दो तीन दिन प्रदेश के अधिकांश इलाकों में मौसम का मिजाज सर्द रहने वाला है।
मौसम केंद्र जयपुर ने विक्षोभ के असर के चलते आज बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, और श्रीगंगानगर व कल अजमेर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, जोधपुर और नागौर जिले में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ बारिश व ओलावृष्टि की आशंका को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बदलता मौसम लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है। लोग खांसी—जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे है। हालात यह है कि लगभग हर घर में लोग गले की खराश के कारण परेशान है। खांसी और जुकाम के कारण परेशान है।
अलवर- करौली सबसे सर्द
दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बीते 24 घंटे में हुई बारिश और छाए कोहरे के चलते दिल्ली से सटे अलवर जिले में भी मौसम का मिजाज बदला। बीती रात अलवर 5.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सर्द रहा। वहीं करौली 5.5 और पिलानी में रात में पारा 6.8 डिग्री दर्ज हुआ।
बीती रात दो तीन डिग्री तक लुढक़ा पारा
बीती रात जयपुर समेत कई जिलों में पारे में गिरावट दर्ज हुई। जयपुर में बीती रात पारा 12.1 डिग्री सेल्सियस रहा। सीकर 10.5, कोटा 12.3, भीलवाड़ा 11.0, चित्तौड़ 10.0, डबोक 11.6, धौलपुर 8.5, सिरोही 9.7, बाडमेर 17, जैसलमेर 12.4, जोधपुर शहर 16.2, फलोदी 14.8, बीकानेर 13.6, चूरू 10.0, श्रीगंगानगर 11.4, हनुमानगढ़ 9.4 और जालोर में न्यूनतम तापमान 13.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

https://youtu.be/p2cjlSPfvSc

Home / Jaipur / राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ से पारे की बढ़ती रफ्तार पर लगे ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो