scriptAlert: सोशल मीडिया पर भूलकर भी लाइक और शेयर ना करें ऐसी फोटो, वरना खानी पड़ सकती है जेल की हवा | Jodhpur Crime News: criminals active on social media | Patrika News
जोधपुर

Alert: सोशल मीडिया पर भूलकर भी लाइक और शेयर ना करें ऐसी फोटो, वरना खानी पड़ सकती है जेल की हवा

युवाओं को अपराध से दूर रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने राज्यभर में ऑपरेशन शिकंजा व ऑपरेशन गार्जियन नामक अभियान शुरू कर रखे हैं

जोधपुरJun 06, 2023 / 09:31 am

Rakesh Mishra

criminals_active_on_social_media.jpg
जोधपुर। अपराध की दुनिया में पांव पसार चुके हार्डकोर व शातिर बदमाश भी सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं। उन्हीं के मार्फत नाबालिग और युवाओं को अपराध की तरफ आकर्षित कर आपराधिक दुनिया की दलदल में फंसा रहे हैं। सोशल मीडिया पर लगातार जुड़े युवाओं को सॉफ्ट टार्गेट बनाकर वारदातें तक करवा रहे हैं। यही वजह है कि राजस्थान पुलिस ने गत कई महीनों से ’ऑपरेशन गार्जियन’ नामक अभियान शुरू कर रखा है।
यह भी पढ़ें

पुलिस ने चलाया ऑपरेशन शिकंजा, अपराधियों के उड़े होश, 246 ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी



आसान प्लेटफॉर्म है सोशल मीडिया

सूचना व तकनीक के दौर में हर व्यक्ति के पास एन्ड्रॉयड मोबाइल और इंटरनेट सुविधा है। काम-काज के अभाव में युवा मोबाइल पर समय व्यतीत कर रहे हैं। इस दौरान अपराधियों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी उनके सामने आ जाते हैं। अपराध की दुनिया के सब्जबाग दिखाने वाले फोटो व वीडियो देखने लगते हैं और उन्हीं से प्रभावित भी होते हैं। अपराधी भी लगातार सोशल मीडिया से जुड़े रहने वाले युवाओं से सम्पर्क कर गैंग के लिए वारदात करने को राजी कर लेते हैं। चूंकि यह युवा बेरोजगार होते हैं इसलिए दस-बीस हजार रुपए के लालच में फायरिंग व अन्य अपराध कर डालते हैं।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: बिन मौसम तूफानी बारिश का दौर, कहीं धरती पर जीवन ना हो जाए मुश्किल, पढ़ें ये रिपोर्ट



युवाओं को बचाने के लिए साइबर सेल एक्टिव

युवाओं को अपराध से दूर रखने के लिए पुलिस मुख्यालय ने राज्यभर में ऑपरेशन शिकंजा व ऑपरेशन गार्जियन नामक अभियान शुरू कर रखे हैं। हर जिले की साइबर सैल टीम अपराधियों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर गड़ाए हुए हैं और उन्हें लाइक व फॉलो करने वालों के साथ ही हथियार के साथ फोटो अपलोड करने वालों पर नजर रखे हुए है।

क्लब पर फायरिंग में आरोपी सोशल मीडिया से फंसे

पुलिस का कहना है कि कुछ माह पहले रंगदारी वसूलने के लिए जयपुर के एक क्लब पर फायरिंग करने में शामिल युवक सोशल मीडियो के मार्फत ही फंसे थे। सोशल मीडिया के मार्फत ही मास्टर माइण्ड ने इनसे सम्पर्क कर फायरिंग करने के लिए तैयार किया था। दोनों आपस में न तो परिचित हैं और न ही कभी एक-दूसरे से मिले थे।

खाते में रुपए जमा कराए, हथियार सप्लाई किए

पीपाड़ सिटी का एक युवक पिछले काफी समय से इंस्टाग्राम पर एक बदमाश के सम्पर्क में था। उस युवक ने आर्थिक मदद करते हुए विदेश से खाते में रुपए भी जमा करवा दिए थे। फिर वह युवक उस बदमाश के झांसे में आया और उसके लिए मध्यप्रदेश से पंजाब तक हथियार सप्लाई करने लग गया था।

बदमाशों के फोटो-वीडियो लाइक व शेयर न करें…

पुलिस मुख्यालय की ओर से ऑपरेशन गार्जियन अभियान के तहत अपराधी व बदमाशों के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लगातार नजर रखी जा रही है। लाइक व शेयर करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है। अपराधिक गैंग व बदमाश इन्हीं के मार्फत युवाओं को अपराध में धकेल रहे हैं। इसलिए टीन एजर व युवाओं से अपील है कि वे बदमाशों के फोटो-वीडियो लाइक शेयर न करें।
धर्मेन्द्रसिंह यादव, पुलिस अधीक्षक जोधपुर (ग्रामीण)

https://youtu.be/AWj2oylJXAw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो