खुशखबर : कानपुर में लगेंगे 20 ऑक्सीजन प्लांट, मददगार बने सरकारी अफसर

Kanpur 20 oxygen plants : साथ ही 60 दिन में शुरू हो जाएंगा आक्सीजन का उत्पादन

By: Mahendra Pratap

Updated: 29 Apr 2021, 05:08 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर. Kanpur 20 oxygen plants : उत्तर प्रदेश में आक्सीजन की भारी कमी को दूर करने के लिए योगी सरकार ने आगे बढ़कर व्यवस्था संभाल ली है। वही कानपुर में 20 ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए उद्यमियों ने आवेदन किया है। प्रशासन ने आगे बढ़कर सभी को अनुमति दिला दी है। उद्योग निदेशालय भी आगे आया है, वह 72 घंटे के अंदर 33 विभागों की एनओसी दिलाने में मदद करेगा। साथ ही 60 दिन में आक्सीजन का उत्पादन शुरू करने की तैयारी है।

उत्तर प्रदेश सबसे अधिक कोविड टेस्ट करने वाला पहला राज्य बना : सीएम योगी

पूरे प्रदेश 54 कारोबारियों ने किए आवेदन :- पूरे प्रदेश में नए आक्सीजन प्लांट लगान के लिए 54 कारोबारियों ने आवेदन किए हैं। संयुक्त आयुक्त उद्योग सर्वेश्वर शुक्ला ने बताया कि प्लांट की संख्या के मामले में कानपुर प्रदेश में नंबर वन है। कानपुर में 20 ऑक्सीजन प्लांट का आवेदन मिला है।

करीब 2 करोड़ में लगेगा एक आक्सीजन प्लांट :- कानपुर में आक्सीजन के लगने वाले नए प्लांट से करीब 40 हजार क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन का प्रतिदिन उत्पादन होगा। एक प्लांट में लगभग 1.5 करोड़ से 2 करोड़ का खर्च आएगा। इसमें जमीन का खर्च शामिल नहीं है। 20 प्लांट में लगभग 100 करोड़ रुपए उद्यमी निवेश करेंगे। इस संबंध में उप आयुक्त, जिला उद्योग केन्द्र एसपी यादव ने बताया कि एनओसी सहित किसी भी तरह की बाधा इन प्लांट्स की स्थापना में रोड़ा नहीं बनेगी। तीन दिन के अंदर एनओसी ऑनलाइन मिलेगी।

सबसे अधिक कानपुर से आए आवेदन :- ऑक्सीजन प्लांट के लिए कानपुर से 20 प्रस्ताव मिले हैं। आगरा में एक, मथुरा में दो, अलीगढ़ में तीन, कासगंज में एक, बाराबंकी में एक, मऊ में तीन, बरेली में चार, बदायूं में एक, बस्ती में एक, संतकबीरनगर में एक, गोंडा में एक, गोरखपुर में एक, महराजगंज में एक, ललितपुर में एक, कानपुर देहात में तीन, उन्नाव में एक, हरदोई में एक, सीतापुर में एक, गाजियाबाद में दो, हापुड़ में एक, प्रयागराज में चार, वाराणसी में दो, जौनपुर में तीन और चंदौली में दो ऑक्सीजन प्लांट लगाने के प्रस्ताव मिले हैं। इन प्लांट्स से कुल 20 लाख क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन तैयार होगी। खास बात यह है कि ये सभी प्लांट नई तकनीक से हवा से ऑक्सीजन बनाएंगे।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned