scriptWeather Alert : दो सिस्टमों ने बिगाड़ा मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश, इतने दिन खराब रहेगा मौसम | 2 systems spoiled weather rain with thunder hail will also fall | Patrika News

Weather Alert : दो सिस्टमों ने बिगाड़ा मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश, इतने दिन खराब रहेगा मौसम

locationकटनीPublished: Dec 28, 2021 02:47:52 pm

Submitted by:

Faiz

मौसम अपडेट…कम दबाव, पश्चिम विक्षोभ और द्रोणिका से बिगड़ा मौसम गरज-चमक के साथ हो रही बारिश, ओले गिरने की संभावना। कई जिलों के साथ कटनी भी रहेगा प्रभावित, तीन दिनों तक खराब रहेगा मौसम, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी।

News

Weather Alert : दो सिस्टमों ने बिगाड़ा मौसम, गरज-चमक के साथ बारिश, इतने दिन खराब रहेगा मौसम

कटनी. एक सप्ताह तक तक तेज ठंड से पूरा जिला सिहर उठा था, अब एक बार फिर खराब मौसम का दंश झेलेगा। खराब मौसम की शुरुआत सोमवार से ही हो गई है। मंगलवार को तेज गरज चमक के साथ बारिश शुरू हो गई है। कई राज्यों में समुद्र तल की ऊंचाई पर कम दबाव का क्षेत्र, पश्चिम विक्षोभ व द्रोणिका बनने के कारण कहीं पर हल्की बारिश तो कई जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है। इसके साथ ही ओले गिरने की संभावना है, इससे कटनी जिला भी प्रभावित रहेगा।

कृषि मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी मध्य प्रदेश के साथ-साथ अन्य स्थानों पर कटनी सहित आसपास मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, जबलपुर, डिंडौरी, शहडोल, उमरिया में बारिश के साथ ओला गिरने की संभावना है। हालांकि से हल्के से मध्यम की संभावना है। 28 दिसंबर को यह संभावना बताई गई है है। 29 दिसंबर को मध्यम बारिश होने की संभावना है। किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है। कहा कि जो भी किसान सब्जी की खेती है जो तोडऩे की स्थिति में हैं तो मंगलवार को हर हाल में तुड़ाई कर लें, इसके अलावा जो भी फसल तैयार हो गई है उसकी कटाई कर लें व सुरक्षित स्थान रख लें।

 

यह भी पढ़ें- छात्रों के लिए काम की खबर, 15 जनवरी तक करा सकते हैं फॉर्म में करेक्शन


इसलिए बिगड़ा मौसम

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86m7la

कृषि मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, पश्चिम विक्षोभ बना हुआ है। ये विक्षोभ समुद्र तल से 1.5 और 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर बना हुआ है। जो कि साइकलोनिक सर्कुलेशन का रूप ले लेगा। इसके साथ ही एक द्रोणिका उत्तरपूर्व राजस्थान से लेकर विदर्भ तक फैली हुई है। यह पश्चिम मध्यप्रदेश में समुद्र तल से .9 किलोमीटर की ऊंचाई से बनी हुई जो पश्चिमी मध्यप्रदेश को क्रॉस करेगी। एक कम दबाव का क्षेत्र 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई दक्षिण-पश्चिम बिहार के आसपास बना हुआ है, जिसका असर कटनी में भी रहेगा। इसके चलते पूर्वी मध्यप्रदेश के उपरोक्त जिले प्रभावित रहेंगे। 29 दिसंबर को कटनी जिले में भी बारिश की संभावना है।


इनका कहना है

कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. संदीप चंद्रवंशी का कहना है कि, पश्चिम विक्षोभ और द्रोणिका की वजह से अगले तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे और कटनी सहित आसपास के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। साथ ही ओले गिरने की भी संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो