scriptRailway: स्टेशनों में हो जाएगा मोबाइल रिचार्ज, जमा हो जाएंगे बिल, ये भी मिलेंगी सुविधाएं | Shops will open in railway stations | Patrika News

Railway: स्टेशनों में हो जाएगा मोबाइल रिचार्ज, जमा हो जाएंगे बिल, ये भी मिलेंगी सुविधाएं

locationकटनीPublished: Sep 11, 2019 11:59:29 am

Submitted by:

balmeek pandey

शहर के दोनों प्रमुख स्टेशनों कटनी जंक्शन और मुड़वारा रेलवे स्टेशन से ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। ट्रेन में यात्रा करने के दौरान जरूरती सामान के लिए अब इधर उधर दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। दोनों स्टेशनों पर अब यात्रा के दौरान जरूरती सामान की दुकानें खोली जाएंगी। इसके लिए रेलवे ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। ट्रेन में यात्रियों को सामान तो बिकेगा ही साथ ही अब स्टेशन में यात्रियों का मोबाइल रिचार्ज कराने से लेकर बिल जमा करने व वाहन बुक करने की सुविधा मिलेगी।

उर्स में चलेंगी विशेष रेलगाडिय़ां

उर्स में चलेंगी विशेष रेलगाडिय़ां

कटनी. शहर के दोनों प्रमुख स्टेशनों कटनी जंक्शन और मुड़वारा रेलवे स्टेशन से ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। (Indian Railways) ट्रेन में यात्रा करने के दौरान जरूरती सामान के लिए अब इधर उधर दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। दोनों स्टेशनों पर अब यात्रा के दौरान जरूरती सामान की दुकानें खोली जाएंगी। (digital gallery) इसके लिए रेलवे ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। ट्रेन में यात्रियों को सामान तो बिकेगा ही साथ ही अब स्टेशन में यात्रियों का मोबाइल रिचार्ज कराने से लेकर बिल जमा करने व वाहन बुक करने की सुविधा मिलेगी। जल्दबाजी व अचानक बने यात्रा के कार्यक्रम के चलते अक्सर यात्री ऐसे सामान को भूल जाते हैं और यात्रा में परेशानी उठानी पड़ती। इसमें यात्रियों केा उक्त सामान अपने परिचितों से स्टेशन पर मंगाना पड़ता है। इसे लेकर अब रेलवे स्टेशनों पर ही यात्रा के दौरान जरूरती सामान की दुकान खोलेगा। इसके लिए रेलवे ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। मंडल वाणिज्य प्रबंधक देवेश सोनी द्वारा मुख्य वाणिज्य निरीक्षकों से स्टेशनों पर डिजिटल गैलरी खोले जाने संबंधी जानकारी मंगाई है। इसमें एमपी ऑनलाइन वर्क, मोबाइल रिचार्ज, फोटो कॉपी, इ-टिकट, ट्रेवल, टूरिज्म, बिलों का भुगतान आदि कार्य के लिए जो भी व्यक्ति इच्छुक हों उनकी एसएसइ वर्क रिपोर्ट मंगाई है। इसके लिए संयुक्त सर्वे कराकर पांच दिवस के अंदर कार्यालय को अवगत कराने कहा है।

 

या हुसैन से गूंजा शहर, ताजिया-सवारियों ने की गश्त, जुलूस को देखने उमड़ी भीड़

 

इन बातों का रखना है ध्यान
मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने यह भी निर्देश जारी किए हैं कि शॉप के लिए रेलवे स्टेशन की दृष्टि से सभी नियमों का पालन हो सके इस बात का ध्यान रखा जाए। इसमें एरिया 150 स्क्वायर फीट, लोकेशन, कॉन्कोर्स एरिया हो जिससे आम उपयोगकर्ता को आसानी से दिख सके। एवं मुख्य प्रवेश द्वार से दूर हो ताकि आवागमन प्रभावित न हो।

इनका कहना है
इसके लिए रिपोर्ट मंगाई गई है। इसमें क्या संभावनाएं हैं। इस पहल से रेलवे को क्या राजस्व आएगा उस पर विचार किया जाना है। सार्थक रिपोर्ट पर शीघ्र अमल होगा।
प्रियंका दीक्षित, सीपीआरओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो