अब मरीजों को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बड़े शहरों में, छत्तीसगढ़ में भी मिलेगी ये सुविधा

अब मरीजों को इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा बड़े शहरों में, छत्तीसगढ़ में भी मिलेगी ये सुविधा

Deepak Sahu | Publish: Jun, 11 2018 05:31:20 PM (IST) Kawardha, Chhattisgarh, India

इस सुविधा से मरीजों को बड़े शहरों में इलाज के लिए नहीं जाना पड़ेगा

कवर्धा .छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में अब मरीजों का इलाज टेली मेडिसिन से बाहर के डॉक्टर करेंगे। जिला अस्पताल में गंभीर बीमारी व एक्सपर्ट डाक्टर नहीं होने क कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में जल्द ही इसकी शुरुआत की जायगी।

READ MORE: इस 15 अगस्त से आपके स्मार्ट कार्ड की लिमिट बढ़कर हो जाएगी 5 लाख, नहीं बना तो जल्द बनवा लें

जिला अस्पताल में हुआ टेली मेडिसिन से इलाज
यहां तक की मरीजों को मुंबई दिल्ली जैसे बड़े शहर में जाकर अपना इलाज कराना पड़ता था। लेकिन अब जिला अस्पताल में ही गंभीर बीमारियों के इलाज की उम्मीद है। जिला अस्पताल टेली मेडिसीन से जुड़ गया है। इसका लोकार्पण सांसद अभिषेक सिंह ने की।

READ MORE: सब्जी के साथ फ्री में मिल रहा ये चीज, जिस पर सरकार लगा चुकी है बैन
16 बड़े शहरों के स्पेस्लिस डॉक्टरों करेंगे इलाज
जिला अस्पताल में बैंगलोर की एक कंपनी मेडी 360 ने टेली मेडिसीन का एक सिस्टम लगाया है। इससे बैंगलोर, पटना, मुबाई सहित 16 बड़े शहरों के स्पेस्लिस डॉक्टरों से जुड़ गया है। सीधे टेली मेडिसीन से मरीजों की समस्या की जानकारी बताई जाएगी। इसके बाद मरीज को विडियो बनाकर भेजा जाएगा। इसके बाद वहां के डॉक्टर सीधे टेली मेडिसीन से ऑनलाइन दिखाई देंगे।

READ MORE: अगर आप भी खाते हैं Street Food तो पहले जान ये बातें, वरना हो सकता है स्वास्थ को बड़ा नुकसान
मरीजों को मिलेगा लाभ
उनके बताए अनुसार यहां के मौजूद डॉक्टर इलाज करेंगे। इससे मरीजों को बड़े शहर इलाज के लिए भटकने की जरुरत नहीं होगी। उम्मीद है कि यह कार्य उचित ढंग से संचालित हो, ताकि मरीजों को लाभ मिले।

नहीं लगेगा खर्च
इस टेली मेडिसीन से मरीजों का इलाज बाहर के डॉक्टर करेंगे। इसके लिए मरीजों को खर्च देना होगा। वहीं गरीब तबके के या बैगा परिवार के मरीजों का इलाज फ्री में होगा। यानी इनका खर्च जिला अस्पताल के जीवन दीप समिति देगा। इससे गरीब परिवार के लोगों को बाहर के डॉक्टरों से इलाज हो पाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned