scriptकोरबा में 42 हाथियों के झुंड ने डाला डेरा, किसानों के फसल को पहुंचा रहे नुकसान….लोगों में दहशत | 42 elephants terrorizing Korba, causing damage to crops | Patrika News
कोरबा

कोरबा में 42 हाथियों के झुंड ने डाला डेरा, किसानों के फसल को पहुंचा रहे नुकसान….लोगों में दहशत

Elephant terror in Korba: वनमंडल कटघोरा के केंदई रेंज में हाथियों का समूह पांच दिनों से डेरा डाले हुए हैं। लगातार फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

कोरबाSep 21, 2023 / 04:28 pm

Khyati Parihar

42 elephants terrorizing Korba, causing damage to crops

कोरबा में हाथियो का आतंक

कोरबा। Elephants camped in Korba : रविवार शाम से ही 42 हाथियों का झुंड कोरबी वनपरिक्षेत्र में पहुंचा। हाथियों के झुंड द्वारा सड़क को पार करने के दौरान करीब एक घंटे तक मार्ग पर आवागमन बाधित रहा। इससे जाम की स्थिति बन गई। हाथियों का झुंड रात में कोरबी के अडारबहरा जंगल में चले जाते हैं और शाम होते ही खुरूपारा , कोरबी पारा, खजूर पारा, पुलिस चौकी की ओर विचरण करते हुए खेतों में लगे फसल को बर्बाद कर रहे हैं। इससे वन विभाग व ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
फूल सिंह ने बताया कि मंगलवार की रात्रि उदय सिंह, सुखदेव सिंह, फूल सिंह, संत कुमार,राजू सिंह, रेवती रमण, राजकुमार, देवशरण सिंह, महेंद्र सिंह, सूर्याजीत सिंह, अरविंद सिंह, अमलेश्वर सिंह सहित अनेक किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया है। इसके पहले भी कई किसानों की फसल को हाथियों के द्वारा नुकसान पहुंचाया जा चुका है। इसका मुआवजा काफी कम प्रदान किया गया है। अगर इसी प्रकार हाथियों का उत्पात होता रहा तो किसान बर्बाद हो जाएंगे।
यह भी पढ़ें

युवक ने अपने ही भाई को उतारा मौत के घाट, पहले जमकर पिलाई शराब फिर कुचला सिर…7 दिन बाद तैरती मिली लाश

4 महीने में ही 2200 हेक्टेयर की फसल चौपट

Elephant terror in Korba: हाथियों ने कटघोरा और कोरबा वनमंडल में चार माह के भीतर 2200 हेक्टेयर से अधिक फसल को नुकसान पहुंचाया है। इसके साथ ही कटघोरा वनमंडल में पांच ग्रामीणों की मौत और दो लोग घायल भी हो चुके हैं। इसके बाद से विभाग हाथियों की निगरानी ड्रोन कैमरे से कर रही है।
एलिफेंट रिजर्व सरगुजा के अधिकारी पहुंचे

हाथियों के लगातार उत्पात को देखते हुए एलिफेंट रिजर्व सरगुजा से वन संरक्षण वाइल्डलाइफ के अधिकारी आर बराही ने केंदई रेंज के कोरबी क्षेत्र पहुंचकर हाथियों की जानकारी ली। उनके साथ डीएफओ कुमार निशांत और वन अधिकारी भी मौजूद थे । उन्होंने हाथियों से बचाव के (Elephant terror in CG) संबंध में भी किये जा रहे उपाय को जाना।

Hindi News/ Korba / कोरबा में 42 हाथियों के झुंड ने डाला डेरा, किसानों के फसल को पहुंचा रहे नुकसान….लोगों में दहशत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो