script

#Topic Of The Day- किलिमंजारो की सर्वोच्च शिखर चूमने वाला हेमंत फतह करना चाहता है माउंट एवरेस्ट

locationकोरबाPublished: Mar 11, 2018 07:13:36 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– किलिमंजारो की सर्वेच्च शिखर चूमने वाले हेमंत फतह करना चाहता है माउंट एवरेस्ट

#Topic Of The Day- किलिमंजारो की सर्वोच्च शिखर चूमने वाला हेमंत फतह करना चाहता है माउंट एवरेस्ट
कोरबा . अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंचे पर्वत किलिमंजारो की सर्वेच्च चोटी उहरू पर भारत का राष्ट्रध्वज फहराने वाले छत्तीसगढ़ के पर्वतारोही हेमंत गाड़ेश्वर पटेल अब माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा लहराना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने शासन-प्रशासन से सहयोग मांगा है।
दो फरवरी को हेमंत ने किलिमंजारो की सर्वोच्च चोटी उहरू पर भारत का राष्ट्रध्वज तिरंगा फहरा कर चर्चा में आए थे। इस चोटी की ऊंचाई पांच हजार 895 मीटर है और किलिमंजारो दुनिया का सबसे ऊंचा मुक्त खड़ा पर्वत है। इसे फतह करना हर पर्वतारोही का सपना होता है।
यह भी पढ़ें
VIDEO- बीजेपी ने निकाली जनसंपर्क यात्रा, पार्टी के ये दिग्गज हुए शामिल, सरकार की गिनाईं उपलब्धियां, पढि़ए खबर…

रविवार को हेमंत पत्रिका डॉट कॉम की ओर से आयोजित टॉफिक ऑफ डे में शामिल हुए। उन्होंने अपनी दुर्गम और साहसिक यात्रा के जुड़े कुछ रोचक अनुभव साझा किये। उन्होंने बताया कि चढ़ाई के दौरान मौसम काफी खराब था। तेज हवाएं चल रही थी। माइनस 29 डिग्री का तापमान हर कदम पर चुनौती पेश कर रहा था। उनके साथ चलने वाला शेरपा हर मिनट पर पूछ रहा था क्या आप आगे के सफर के लिए फिट हैं? सफर में एक स्थिति ऐसी भी आई कि शेरपा ने यात्रा बीच में ही रोकने की सलाह दी। मौसम खराब होने का हवाला देकर लौटने के लिए कहा। लेकिन हेमंत ने हार नहीं मानी। उन्होंने उहरू पर तिरंगा झंडा लहराकर ही दम लिया।