scriptVideo: 10वीं बोर्ड की परीक्षा में शिक्षिका ही करा रही थी सामूहिक नकल, वीडियो देख आप भी रह जाएंगे हैरान | Mass cheating: mass cheating by female teacher in 10th board exam | Patrika News

Video: 10वीं बोर्ड की परीक्षा में शिक्षिका ही करा रही थी सामूहिक नकल, वीडियो देख आप भी रह जाएंगे हैरान

locationकोरीयाPublished: Mar 18, 2023 09:13:52 pm

Mass cheating: मनेंद्रगढ़ में 10वीं बोर्ड एग्जाम में सामूहिक नकल कराने का मामले में डीईओ ने की कार्रवाई, तीनों को हटाने के साथ ही दो-दो जांच कमेटी की गठित

Cheating

Teacher doing cheating

बैकुंठपुर. Mass cheating: मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर (एमसीबी) जिला मुख्यालय स्थित बोर्ड एग्जाम सेंटर में १०वीं बोर्ड की परीक्षा में सामूहिक रूप से प्रश्न पत्र हल कराती महिला शिक्षक का वीडियो वायरल हुआ है। वीडियो वायरल होते ही शिक्षा महकमे में हडक़ंप मच गया। शिकायत मिलते ही डीईओ ने मामले में कार्रवाई करते हुए केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष व सभी परीक्षकों को बदल दिया है। वहीं मामले में मनेंद्रगढ़ जिला प्रशासन और कोरिया शिक्षा विभाग की दो-दो जांच टीम का गठन किया गया है। इनसे 3 दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी गई है।

मनेंद्रगढ़ के सिविल लाइन स्थित सरस्वती शिशु मंदिर हायर सेकंडरी स्कूल को बोर्ड एग्जाम के लिए सेंटर बनाया गया है। यह ओएसडी-डीईओ कार्यालय से महज 500 मीटर दूर है। 10वीं बोर्ड का सामाजिक विज्ञान विषय का एग्जाम होने के बाद शुक्रवार को एक वीडियो वायरल हुआ है।
इसमें एक महिला शिक्षक एग्जाम हाल में सामूहिक रूप से प्रश्न पत्र हल कराती नजर आ रही हैं। महिला शिक्षक हाल में बोल-बोल कर स्टूडेंट्स को उत्तर लिखवा रही हैं। सरस्वती शिशु मंदिर में 10वीं बोर्ड के करीब १४४ स्टूडेंट्स एग्जाम दे रहे हैं।
जिसमें गल्र्स हायर सेकंडरी स्कूल मनेंद्रगढ ़(शिक्षा विभाग), ब्लॉसम एकेडमी और गुरुकुल स्कूल मनेंद्रगढ़ के स्टूडेंट्स शामिल हैं। सामूहिक नकल का वीडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग हरकत में आया है। मामले में मनेंद्रगढ़ जिला प्रशासन और कोरिया शिक्षा विभाग की जांच टीम गठित की गई है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8j7z5s
शिक्षा विभाग की जांच टीम में 3 अधिकारी
– बी. बड़ा सहायक संचालक(शिक्षा) बैकुंठपुर।
– प्राचार्य हायर सेकंडरी स्कूल बेलबहरा।
– सुरेंद्र जायसवाल, बीइओ विकासखंड मनेंद्रगढ़।

संस्कृत पेपर के दिन होगी कड़ाई
10वीं बोर्ड में सिर्फ एक पेपर संस्कृत विषय की परीक्षा होना बाकी है। इसकी 21 मार्च को परीक्षा होगी। सामूहिक नकल का वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन के कान खड़े हो गए हैं। मामले को गंभीरता से लेकर जांच टीम बनाई गई है। वहीं 10वीं बोर्ड की अंतिम परीक्षा के दिन डिप्टी कलक्टर की ड्यूटी लगेगी और एग्जाम होने तक उडऩदस्ता टीम तैनात रहेगी।
Mass cheating
गौरतलब है कि अविभाजित कोरिया में पिछले एक दशक में गिनती के छुटपुट चिट के प्रकरण बने थे और सामूहिक नकल प्रकरण सामने नहीं आया था। लेकिन नवगठित एमसीबी जिला बनने के बाद पहली बार बोर्ड एग्जाम हो रहा है और सुदूर ग्रामीण अंचल को छोडि़ए, जिला मुख्यालय मनेंद्रगढ़ के बीच स्थित एग्जाम सेंटर में सामूहिक नकल कराने का मामला सामने आया है।

की गई है कार्रवाई, होगी जांच
वीडियो वायरल होने के बाद तुरंत 3 सदस्यीय जांच कमेटी बनाई गई है। जिसमें सहायक संचालक, मनेंद्रगढ़, प्राचार्य बेलबहरा शामिल हैं। गठित टीम मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी। वहीं एमसीबी कलक्टर भी मामले को गंभीरता से लेकर जांच करा रहे हैं।
अनिल जायसवाल, जिला शिक्षा अधिकारी कोरिया

3 दिन में मांगी गई है जांच रिपोर्ट
सामूहिक नकल (Mass cheating) का वीडियो वायरल होने के बाद केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष और सारे परीक्षकों को बदला गया है। आगामी परीक्षाओं में नए स्टाफ की ड्यूटी लगेगी। वहीं जांच टीम गठित कर तीन दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी गई है।
अजय मिश्रा, ओएसडी (शिक्षा) एमसीबी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो