scriptगैस सिलेंडर हादसा: कोटा भी देख चुका है ब्यावर जैसा मंजर | Domestic gas cylinders use of Commercial at kota | Patrika News
कोटा

गैस सिलेंडर हादसा: कोटा भी देख चुका है ब्यावर जैसा मंजर

ब्यावर जैसे हादसे कोटा में भी पहले हो चुके हैं। रसद विभाग की अनदेखी से शहरभर में घरेलु गैस सिलेण्डरों का धड़ल्ले से व्यावसायिक उपयोग हो रहा है।

कोटाFeb 18, 2018 / 02:34 pm

​Zuber Khan

 gas cylinders
कोटा . ब्यावर जैसे हादसे कोटा में भी पहले हो चुके हैं। रसद विभाग की अनदेखी से शहरभर में घरेलु गैस सिलेण्डरों का धड़ल्ले से व्यावसायिक उपयोग हो रहा है। मैरिज गार्डनों, सामुदायिक भवनों में शादी-समारोह के दौरान इन्हीं सिलेंडरों का उपयोग हो रहा है। वहीं, मोटर व कबाड़ा मार्केट में लोहा भी घरेलु गैस से ही काटा जा रहा है। शहर के चौराहों, फुटपाथ, सड़कों पर चाय-नाश्ते के ठेलों व गुमटियों में खुलेआम गैस सिलेण्डर लगे नजर आते हैं। अधिकारियों की लापरवाही के चलते पूर्व में सब्जीमंडी स्थित स्क्रेप मार्केट बड़ा हादसा हो चुका है। आग लगने से एक साथ पांच सिलेंडर फटे थे। घटना में दो लोगों की मौत हो गई थी और कई जने गंभीर रूप से झुलस गए थे।
यह भी पढ़ें

सावधान! कोटा में किसी भी पल हो सकते हैं धमाके, खतरे में लोगों की जान



स्क्रैप गोदाम में एक साथ फटे पांच सिलेंडर, दो की मौत
सब्जीमण्डी स्थित मोहन टॉकीज के पीछे स्थित स्क्रैप मार्केट में कबाड़ से भरे एक दर्जन गोदामों में आग लग गई थी। यहां 5 गैस सिलेंडर रखे हुए थे, जो आग की चपेट में आने से एक साथ पांच सिलेंडर तेज धमाके के साथ फट गए। लोहे टुकड़े हवा में उछल कर लोगों के घरों में बम की तरह गिरे। लोग घबराकर घरों से बाहर निकले। सलेण्डरों में एक के बाद एक विस्फोट होने से इलाके में दहशत फैल गई और मौके पर जमा लोगों में भगदड़ मच गई।
यह भी पढ़ें

भगवान के दर्शन करने घर से निकला बुजुर्ग पर चढ़ा दिया ट्रोला, भक्त की दर्दनाक मौत से गांव में मातम



एमबीएस अस्पताल हो गया था ठसाठस

आग लगने के दौरान करीब एक दर्जन से ज्यादा झुलसे व्यक्ति एमबीएस अस्पताल पहुंचे। कोई मोटरसाइकिल से तो कोई ऑटो-रिक्शा से घायलों को लेकर पहुंचा। एक के बाद एक घायलों के आने का सिलसिला जारी था। जैसे-जैसे घायलों के रिश्तेदारों और अन्य लोगों को सूचना मिली वो अस्पताल पहुंचना शुरू हो गए। इस वजह से पूरा एमबीएस परिसर ठसाठस हो गया। घायलों की चीख-पुकार से परिजनों का हाल बुरा हो गया।
यह भी पढ़ें

फैशन

की दुनिया में छाई कोटा की बेटी, अब ग्रीस से मिलेगी ग्लैमर की ट्रेनिंग


सिलेंडर के टुकड़े हवा में उछल कर गिरे लोगों पर

कबाड़ की दुकानों में आग लगने के बाद जैसे ही गैस सिलेंडर फटे तो काफी ऊंचाई तक उसके टुकड़े उछले। लोहे के टुकड़े और आग के अंगारे उछल कर लोगों पर आकर गिरे। अंगारों को देखकर लोग भागे तो वहां भगदड़ मच गई। लोहे के टुकड़े गिरने से कई लोग गम्भीर रूप से घायल हो ग़्ाए। जिन्हें मौके पर मौजूद लोग तुरंत लेकर एमबीएस व नए अस्पताल पहुंचे।
यह भी पढ़ें

जेल में बंद हैं फिर भी ठाठ है, ब्राण्डेड कपड़े व जूते पहन कर पेशी पर आते हैं रुद्राक्ष के हत्यारे



आग लगने से फटे दो सिलेंडर

विज्ञान नगर थाना क्षेत्र स्थित उडिय़ा बस्ती में स्थित एक मकान में खाना बनाते समय गैस सिलेंडर में आग लग गई। एक के बाद एक दो सिलेण्डर जोरदार धमाके से फट गए। इससे डरकर छत से भागा एक व्यक्ति गिरकर घायल हो गया। वहीं, आग लगने से घर में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। घर की स्थिति देख परिजनों की आंखों से आंसू आ गए।
यह भी पढ़ें

टीले से लुढ़क कर बस्ती पर गिरा पत्थर, बच्चों ने भागकर बचाई जान, घरों की दीवारें टूटी, धमाके से दहशत



मां के साथ जल गए बहन-भाई
बूंदी जिले के करवर गांव में मकान के नीचे लगी किराने की दूकान में गैस सिलेंडर फटने से भीषण आग लग गई, वहीं मां सहित भाई बहन की मौके पर ही मौत हो गई और पिता गंभीर घायल हो गया। धमाका इतना तेज था कि दुकान की पट्टियां भी टूट गई।
दूध गर्म करने के दौरान फटा सिलेंडर, बालिका की मौत

डाबी थाना क्षेत्र के डोरा गांव में दूध गर्म करने के दौरान अचानक गैस सिलेंडर फट गया। धमाके की तेज आवाज से छत की पट्टियां टूट गई। बेटी को बचाने पिता रसोई में गया इसी दौरान छत की पट्टियां गिर गई। बाप-बेटी दोनों मलबे में दब गए। लोगों को ने दोनों को बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया। जहां बालिका को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया था।

Home / Kota / गैस सिलेंडर हादसा: कोटा भी देख चुका है ब्यावर जैसा मंजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो