हाड़ौती में रेड अलर्ट 14 घंटे में 4 इंच बारिश, जगपुरा-रानपुर का कटा सम्पर्क, बूंदी जिले के 11 मार्ग बंद

हाड़ौती में रेड अलर्ट 14 घंटे में 4 इंच बारिश, जगपुरा-रानपुर का कटा सम्पर्क, बूंदी जिले के 11 मार्ग बंद

Suraksha Rajora | Publish: Aug, 14 2019 09:31:38 PM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

heavy rain रक्षाबंधन और आजादी जश्न पर भारी बारिश की चेतावनी...यहाँ मकान ढहे


कोटा. बंगाल की खाड़ी से उठे मानसून से हाड़ौती एक बार फिर तर-बतर हो गया। कोटा में मंगलवार देररात 12.35 बजे से झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ जो तड़के 4 बजे तक जारी रहा। इसके बाद बुधवार सुबह 6 बजे फिर से झमाझम बारिश का दौर शुरू हुआ, जो दोपहर 2 बजे तक लगातार जारी है। कोटा में 14 घंटे में करीब 4 इंच (97.8 एमएम) बारिश दर्ज की गई।

बांधों के गेट खोल पानी की निकासी

जवाहर सागर के तीन गेट खोले गए। इसके बाद कोटा बैराज के 13 गेट खोल 5-5 फीट खोलकर 78 हजार क्यूसेक पानी की निकासी गई। इस मानसून में पहली बार बैराज के इतने गेट खोले गए हैं। मौसम विभाग ने 15 अगस्त को भी हाड़ौती में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

बूंदी : जैतसागर के 7 खोले गए

लगातार छह घंटे बारिश होने से बूंदी शहर पानी-पानी हो गया। जैतसागर के 7 खोले गए है। जिनमें 3 गेट एक-एक फीट तथा चार गेट डेढ़-डेढ़ फीट तथ नवल सागर के चार गेट दस-दस इंच खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। गुढ़ा बांध के लबालब होने से चार गेटों से पानी की निकासी की जा रही है। जिसके चलते मेज नदी में उफान आ गया। भंडेड़ा क्षेत्र के कालानला-बांसी मार्ग पर मेज नदी की पुलिया से गुजरते समय एक राहगीर की मोटरसाइकिल बह गई।

चालक को ग्रामीणों को बहने से बचा लिया। नमाना क्षेत्र के चांदा का तालाब बांध पर चादर चल गई। बांध पर दो फीट की चादर चल रही है। नैनवां क्षेत्र का कासपुरिया के निकट एनएच 148 डी का कच्चा नाला अवरुद्ध होने से कासपुरिया गांव में पानी घुस गया। जिसके चलते दो कच्चे मकान ढह गए। केशवरायाटन में बारिश का पानी तहसील उपखंड कार्यालय परिसर में घुस गया। बूंदी में 107, तालेड़ा में 115, के.पाटन में 106, नैनवां में 70 एमएम बारिश दर्ज की गई।

ये मार्ग रहे बंद

कोटा जिले में कोटा-सांगोद मार्ग। कोटा-सुल्तानपुर, श्योपुर, कोटा-कनवास वाया अरण्डखेड़ा तथा चेचट-अमझार मार्ग। ताकली में उफान के कारण चेचट-अमझार मार्ग।
बूंदी जिले में हिण्डोली-चेनपुरिया मार्ग अलोद - चेता मार्ग,

- रायथल-ऐबरा
- गेण्डोली-झालीजी का बराना

- नमाना -बरूंधन
- नमाना- बूंदी

- गरड़दा- नमाना
- बिजौलिया -गरड़दा

- आमली- नमाना
- श्यामू-नमाना

- कालानला-बांसी मार्ग


कालीसिंध बांध के चार गेट खुले
झालावाड़ जिले में दो दिन से जोरदार बारिश हो रही है। जोरदार बारिश के चलते छोटी कालीसिंध नदी उफान पर आ गई। चंवली बांध 354 मीटर के लेवल पर आ गया है। वहीं कालीसिंध बांध फुल होने पर चार गेट खोलकर 32 हजार 712 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। जिले गागरोन, कालीखार, भीमली, रेवा, मोगरा, विनायका बांध फुल हो चुके हैं।

एक टीले पर पांच युवक फंसे

बारां जिले में रुकरुक कर बारिश का क्रम जारी रहा। बारिश से नदी नालों में उफान आ रहा है। बुधवार शाम को किशनगंज क्षेत्र के कागला बमोरी गांव के समीप परवन नदी में एक टीले पर पांच युवक फंस गए। रेस्क्यू टीम ने उन्हें निकालने का अभियान शुरू किया है। उधर, कोटा के बड़ौद कस्बे में कालीसिंध में पैर फिसलने से एक युवक बह गया। दीगोद में एक ट्रैक्टर सवार की पानी में गिरने से मौत हो गई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned