OMG! इन ट्रेनों में नहीं मिलेगा अब दीपावली वीक का रिजर्वेशन

कोटा से मुम्बई, दिल्ली और पटना की ओर जाने वाली ट्रेनों में दीपावली वीक का रिजर्वेशन मिलना नामुमकिन हो गया है।

By: ​Vineet singh

Published: 11 Sep 2017, 08:06 AM IST

दीपावली की छुट्टी लेकर कोटा से मुम्बई, दिल्ली और पटना की ओर जाने की सोच रहे हैं तो जान लीजिए कि आपको ट्रेन में शायद ही रिजर्वेशन मिले। क्योंकि इन रूट पर चलने वाली लगभग सभी ट्रेनों में 15 से 20 अक्टूबर के बीच वेटिंग में भी रिजर्वेशन नहीं मिल रहा। ज्यादातर ट्रेन 'नो रूम' हो चुकी हैं, यानि इनमें रिजर्वेशन उपलब्ध ही नहीं हैं और जिनमें मिल भी रहा है तो वेटिंग लिस्ट देखकर ही आपको पसीने आ जाएंगे।

 

Read More: कब आएगी ट्रेन नहीं चलता पता, रेलवे से उठ रहा यात्रियों का भरोसा

नो रूम हुई ज्यादातर ट्रेन 

आईआरसीटीसी के मुताबिक कोटा से चलने वाली गाड़ी संख्या 13236 कोटा-पटना एक्सप्रेस में 15 अक्टूबर को प्रतीक्षा सूची करीब 389 तक पहुंच चुकी है। इसी ट्रेन में दीपावली के दिन यानि 19 अक्टूबर को 122 बर्थ उपलब्ध हैं। जबकि 20 अक्टूबर को आरएसी की सूची 135 है। वहीं गाड़ी संख्या 13240 कोटा-पटना एक्सप्रेस में 16, 17,21, 23 और 24 अक्टूबर को कन्फर्म टिकट तक उपलब्ध नहीं है। इसी प्रकार गांधीधाम-कामाख्या एक्सप्रेस में पटना के लिए 17 अक्टूबर से नवम्बर माह के प्रथम सप्ताह तक किसी भी श्रेणी में बर्थ उपलब्ध नहीं है।

Read More: सेफ्टी से जुड़े 1.60 लाख पद पड़े हैं खाली, कैसे रुकेंगे रेल हादसे

रेलवे चलाएगा स्पेशल ट्रेन

पटना जाने वाली ट्रेनों में अत्यधिक यात्रीभार को देखते हुए 16 और 19 अक्टूबर को कोटा-पटना स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी जिसकी गाड़ी संख्या 01717 रहेगी। इस ट्रेन में भी अभी से 16 अक्टूबर को प्रतीक्षा सूची का टिकट मिल रहा है। वहीं दीवाली के दिन यानि 19 अक्टूबर को 411 बर्थ उपलब्ध है। इसी तरह राजधानी एक्सप्रेस, अगस्तक्रांति राजधानी एक्सप्रेस और मंदसौर-मेरठ लिंक एक्सप्रेस में 15 से 20 अक्टूबर के बीच वेटिंग का टिकट भी नहीं मिल पा रहा। बान्द्रा-देहरादून एक्सप्रेस में 15 से 20 अक्टूबर तक एसी में नो रूम और स्लीपर में लम्बी प्रतीक्षा सूची है। मुंबई जाने वाली दूरंतो एक्सप्रेस में नोरूम है। जबकि जयपुर-बान्द्रा एक्सप्रेस में 15 से 17 तक वेटिंग है।

Read More: वार्ड में रखा था नया वेंटीलेटर, डाक्टरों को दिखाई ही नहीं दिया, मरीज की मौत

इन ट्रेनों में भी नहीं है रिजर्वेशन

दिल्ली की ओर से जाने वाली मुंबई-अमृतसर पश्चिम एक्सप्रेस, मुंबई-अमृतसर स्वर्ण मंदिर मेल, बान्द्रा-देहरादून एक्सप्रेस, बान्द्रा-निजामुद्दीन गरीब रथ एक्सप्रेस, मुंबई सेन्ट्रल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, बान्द्रा-निजामुद्दीन अगस्तक्रांति एक्सप्रेस, इंदौर-सरायरोहिल्ला इंटरसिटी, उदयपुर-निजामुद्दीन मेवाड़ एक्सप्रेस, स्वराज एक्सप्रेस और देहरादून-कोचुवेली एक्सप्रेस में प्रतीक्षा सूची चल रही है। मुंबई की ओर जाने वाली स्वराज एक्सप्रेस, अमृतसर-बान्द्रा पश्चिम एक्सप्रेस, अमृतसर-कोचुवेली एक्सप्रेस में भी प्रतीक्षा सूची चल रही है। हालांकि मुंबई की ओर जाने वाली देहरादून एक्सप्रेस, फिरोजपुर-मुंबई जनता एक्सप्रेस और इलाहाबाद-बान्द्रा स्पेशल ट्रेन में 15 से 20 अक्टूबर के बीच अभी आरक्षण उपलब्ध है।

Show More
​Vineet singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned