scriptGood News: अब कोटा में तैयार होंगे वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट, युवाओं को मिलेगी नौकरी, 3.80 करोड़ का बजट जारी | Wild Life Science PG Course Start in Kota Agricultural University | Patrika News

Good News: अब कोटा में तैयार होंगे वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट, युवाओं को मिलेगी नौकरी, 3.80 करोड़ का बजट जारी

locationकोटाPublished: Dec 21, 2017 10:30:12 am

Submitted by:

​Zuber Khan

मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में बाघों की देखभाल के लिए अब कोटा में ही एक्सपर्ट तैयार किए जाएंगे। इसके लिए सरकार ने 3.80 करोड़ का बजट जारी किया है।

Wild Life Science PG Course
कोटा कृषि विवि ने शुरू किया पीजी वाइल्ड लाइफ साइंस कोर्स, जुलाई से मिलेंगे दाखिले
कोटा. मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व में आने वाले बाघों की देखभाल के लिए अब बाहर से वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हाड़ौती में भी वन्यजीव विशेषज्ञ तैयार हो सकेंगे। इसके लिए कोटा कृषि विवि ने स्नातकोत्तर स्तर पर वाइल्ड लाइफ साइंस पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला लिया है।
Read More: एसपी यानी टाइगर, भिड़ेगा तो कत्ल होगा तेरा, जिंदा रहना है तो सामने मत आ, हिस्ट्रीशीटर ने फरियादी को दी धमकी, कोटा में मचा बवाल

कृषि विवि के प्रबंध मंडल (बोम) ने हाड़ौती में कृषि एवं वन्य शिक्षा के विकास के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। बुधवार को बोम की छठी बैठक में जुलाई 2018 से स्नातकोत्तर स्तर पर वाइल्ड लाइफ सांइस पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला लिया गया है। पाठ्यक्रम की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए पहले साल सिर्फ 5 सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। इसमें से राज्य सरकार के कोटे की 4 सीटें गेट एग्जाम के जरिए और केंद्र सरकार के कोटे की एक सीट आईसीएआर एग्जाम के जरिए भरी जाएगी। इसके बाद हर साल करीब दोगुनी सीटें बढ़ाई जाएंगी।
यह भी पढ़ें

महिला को पेशी पर नहीं पहुंचने दिया कोर्ट, रास्ते में ट्रैक्टर से कुचलकर हत्या, फिर पति का अपहरण कर उसकी भी की हत्या



झालावाड़ फोरेस्ट कॉलेज में होगी पढ़ाई
कुलपति डॉ. जी.एल. केसवा ने बताया कि वाइल्ड लाइफ साइंस की पढ़ाई फिलहाल उद्यानिकी वानिकी महाविद्यालय झालावाड़ में कराई जाएगी। 4 सेमेस्टर के इस पाठ्यक्रम में 3 सेमेस्टर छात्रों को फील्ड वर्क के साथ वन्यजीव विज्ञान की पढ़ाई कराई जाएगी, वहीं आखिरी सेमेस्टर में शोध कार्य करवाया जाएगा। हॉस्टल, फूडिंग और ट्यूशन फीस समेत एक सेमेस्टर में करीब 10 हजार रुपए खर्च आएगा।
यह भी पढ़ें

मकर संक्रांति 2018: किस राशि को फल और किस राशि को मिलेगा कष्ट…जानिए खास रिपोर्ट में



3 नए पाठ्यक्रम शुरू
कुलपति ने बताया कि मुकुंदरा के विकास के साथ ही कोटा कृषि विवि इस क्षेत्र में फोरेस्ट्री एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए तीन नए पीजी कोर्स एग्रो फोरेस्ट्री, फोरेस्ट बायोलॉजी एण्ड ट्री इंप्रूवमेंट साइंस और फोरेस्ट प्रोडक्शन एण्ड यूटिलाइजेशन भी अगले साल से शुरू करने की तैयारी में जुटा है। बोम की बैठक में चारों नए पाठ्यक्रमों के बोर्ड ऑफ स्टडीज के गठन को भी मंजूरी दे दी गई। बोम ने कॅरियर एडवांसमेंट स्कीम में शिक्षकों के प्रमोशन को भी मंजूरी दी गई। बैठक में विधायक हीरालाल नागर, प्रियंका गोस्वामी, डॉ. रामगोप मीणा, डॉ. विजय सिंह, डॉ. प्रताप सिंह, डॉ. एल.के. दशोरा, डॉ. एस.के. जैन, डॉ. विधि शर्मा, डॉ. के.एन. ओझा और कुलसचिव सिराराम मीना मौजूद रहे।
28 का स्टाफ मंजूर
डॉ. केशवा ने बताया कि सरकार ने पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए 3.80 करोड़ का बजट स्वीकृत किया है। इसमें से 2.40 करोड़ रुपए क्लास रूम, लैबोरेट्री और स्टाफ आदि स्थाई संसाधनों पर और 1.40 करोड़ रुपए अस्थाई संसाधनों पर खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही सरकार ने 7 टीचिंग और 21 नॉन टीचिंग स्टाफ की पोस्ट भी स्वीकृत की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो