scriptएक सांप की कीमत ढाई करोड़ रुपए पुलिस हैरान, लखीमपुर खीरी में दुर्लभ प्रजाति के सांप सहित 4 तस्कर गिरफ्तार | Lakhimpur Kheri a snake price 2.5 crore Rare Species recovered 4 Arres | Patrika News

एक सांप की कीमत ढाई करोड़ रुपए पुलिस हैरान, लखीमपुर खीरी में दुर्लभ प्रजाति के सांप सहित 4 तस्कर गिरफ्तार

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jul 19, 2021 01:37:50 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

– लखीमपुर.दुधवा वन अभ्यारण्य से पकड़ कर ले जा रहे थे 2.5 करोड़ का सांप- सैंड बोआ प्रजाति के इस सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में बहुत डिमांड- सेक्स पावर बढ़ाने और कैंसर जैसी दवाओं के बनाने में होता है इस्तेमाल
 

एक सांप की कीमत ढाई करोड़ रुपए पुलिस हैरान, दुर्लभ प्रजाति का सांप बरामद 4 तस्कर गिरफ्तार

एक सांप की कीमत ढाई करोड़ रुपए पुलिस हैरान, दुर्लभ प्रजाति का सांप बरामद 4 तस्कर गिरफ्तार

लखीमपुर खीरी. लखीमपुर खीरी पुलिस ने मैलानी थाना क्षेत्र में एक दुर्लभ प्रजाति के रेड सैंड बोआ प्रजाति (red sand boa snake) के सांप को बरामद किया। साथ में चार तस्करों को गिरफ्तार किया। तस्करों ने पुलिस को जब बरामद सांप की कीमत बताई तो वह हैरान रह गए। रेड सैंड बोआ प्रजाति के सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में ढाई करोड़ रुपए है।
एक बार फिर प्रेसिडेंशियल ट्रेन पटरी पर दौड़ेगी, अयोध्या में राष्ट्रपति करेंगे रामलला के दर्शन

गिरफ्त में आए चार तस्कर : – मामला लखीमपुर खीरी के दुधवा टाइगर रिजर्व के बफर जोन का है। जहां पुलिस को सूचना मिली थी कि एक दुर्लभ प्रजाति के रेड सैंड बोआ सांप को कुछ तस्कर बेचने की फिराक में हैं। पुलिस ने तेजी दिखाई और काकोरी तिराहे पर छापा मारकर चार तस्करों को गिरफ्तार कर लिया। इन तस्करों के पास से लगभग 4 किलो वजन का एक रेड सैंड बोआ प्रजाति का सांप बरामद हुआ। तस्करों में पूछताछ में बताया कि, इससे पहले भी वे 6 सांपों को पकड़ कर बेच चुके हैं।
दुधवा टाइगर रिजर्व रेड सैंड बोआ प्रजाति के सांपों का गढ़ :- दुधवा टाइगर रिजर्व रेड सैंड बोआ प्रजाति के सांपों का गढ़ है। इस प्रजाति के सांप का इस्तेमाल सेक्स पावर बढ़ाने और कैंसर जैसी दवाओं के बनाने में होता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन सांपों की बड़ी मांग और इसकी भारी कीमत मिलती है। इसलिए बहुत सारे तस्कर सिर्फ इस जुगत में रहते हैं कि सांप पकड़ में आ जाए।
मुकदमा पंजीकृत का किया चालान :- पुलिस ने पकड़े गए तस्करों के नाम बताया, जिसमें कासिम अली पुत्र आशिक अली निवासी मुन्नूगंज, गोला, संजय कुमार पुत्र ओम प्रकाश निवासी जलालपुर थाना गोला, सर्वेश कुमार पुत्र टीकाराम निवासी सिसनौर थाना मैलानी और महेंद्र वर्मा पुत्र शिव सहाय वर्मा निवासी नौगवां थाना भीरा शामिल हैं। आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत का उनका चालान कर दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो