'मदर्स डे' को इस तरह खास बनाते हैं बच्चें, खर्च करते हैं अरबों रुपए

'मदर्स डे' को इस तरह खास बनाते हैं बच्चें, खर्च करते हैं अरबों रुपए

Shivani Sharma | Publish: May, 12 2019 11:06:01 AM (IST) कॉर्पोरेट

  • मदर्स डे (Mother's Day) एक खास दिन होता है।
  • इस दिन सभी लोग अपनी मां के लिए तरह-तरह के तोहफे खरीदते हैं
  • आज हम आपको बताते हैं कि मदर्स डे पर कितने रुपए खर्च किए जाते हैं

नई दिल्ली। मदर्स डे ( Mother's Day ) एक खास दिन होता है। इस दिन सभी लोग अपनी मां के लिए तरह-तरह के तोहफे खरीदते हैं और उनको खुश रखने के लिए वो सब करते हैं जो वो कर सकते हैं। आज मदर्स डे के इस खास मौके पर हम आपको बताते हैं कि अपनी मां को खुश करने के लिए लोग बाजार में कितने रुपए के गिफ्ट और कार्डस खरीदेते हैं। इसके साथ ही आज के दिन को खास बनाने के लिए कितने करोड़ रुपए खर्च किए जाते हैं। इन सभी के बारे में हम आपके विस्तार से बताते हैं-


16 सालों का टूटेगा रिकॉर्ड

आपको बता दें मदर्स डे जैसे खास दिन की शुरुआत अमरीका से हुई है और अमरीका में इस दिन को एक त्योहार के रुप में मनाया जाता है। इस दिन सभी लोग अपनी मां को तोहफे देते हैं और पूरा दिन अपनी मां के साथ ही मनाते हैं। इस बार अमरीका में मदर्स डे पर 17.5 लाख करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। इस बार यहां पिछले 16 सालों का रिकॉर्ड टूट जाएगा। इस बार मदर्स डे पर सबसे ज्यादा रुपए लोग कार्ड खरीदने में खर्च कर रहे हैं। नेशनल रीटेल फैडरेशन ( National Retail Federation ) के आंकड़ों से मिली जानकारी के अनुसार इस बार यहां मदर्स डे पर लोग सबसे ज्यादा रुपए खर्च कर रहे हैं।


ये भी पढ़ें: चुनाव के दौरान SBI ने बेचे 3600 करोड़ के चुनावी बॉन्ड, RTI से मिली जानकारी


खर्च करेंगे 196 डॉलर

नेशनल रीटेल फैडरेशन के सर्वे से मिली जानकारी के अनुसार अमरीका में इस बार मदर्स डे के मौके पर 86 फीसदी लोग अपनी मां के साथ रहेंगे और उनके साथ मिलकर इस दिन को सेलिब्रेट करेंगे। पिछले साल अमरीका के प्रत्येक व्यक्ति ने मदर्स डे के मौके पर 180 डॉलर खर्च किए थे और इस बार एवरेज 196 डॉलर खर्च करने का अनुमान लगाया जा रहा है।


महिलाओं की तुलना में पुरुष करते हैं ज्यादा खर्च

इसके साथ ही NRF ने जानकारी देते हुए बताया कि महिलाओं की तुलना में पुरूष इस दिन ज्यादा रुपए खर्च करते हैं। लगभग 75 फीसदी खरीदार ग्रीटिंग कार्ड खरीदते हैं, जिस पर लोग औसतन 6 डॉलर खर्च करते हैं। इसके अलावा लोग गिफ्ट में फूल भी देते हैं। 67 फीसदी लोगों को मदर्स डे पर फूल तोहफे में देना पसंद होता है और लोग इस पर लगभग 20 डॉलर खर्च करते हैं। आपको बताते हैं कि मदर्स डे पर कौन से गिफ्ट पर कितना खर्च होता है-

 

Gift Category Percent Planning To Purchase Expected Average Per Person Spending Expected Total Spending
Greeting Cards 75 6.64 $ $ 843 million
Flowers 67 20.31 $ $ 2.6 million
Special Outing 55 36.41 $ $ 4.6 million
Gift Cards Crtificate 45 20.65 $ $ 2.6 million
Clothing Or Clothing Accessories 38 18.07 $ $ 2.3 million
Jewelry 35 40.87 $ $ 5.2 million
Personal Service 24 15.80 $ $ 2 million
Houseware Tools 20 8.82 $ $ 1.1 million
Books Or CDs 10 4.28 $ $ 544 million
Consumer Electronics 15 17.15 $ $ 2.2 million
Others 24 7.48 $ $ 950 million

Source - National Retail Federation


कैसे हुई मदर्स डे की शुरुआत?

मां को सम्मान देने वाले इस दिन की शुरुआत अमरीका से हुई है। अमरीका एक्टिविस्ट एना जार्विस अपनी मां से बहुत प्यार करती थीं। उन्होंने न कभी शादी की और न कोई बच्चा था। वो हमेशा अपनी मां के साथ रहीं। वहीं, मां की मौत होने के बाद प्यार जताने के लिए उन्होंने इस दिन की शुरुआत की। फिर धीरे-धीरे कई देशों में मदर्स डे (Mother's Day) मनाया जाने लगा।


अमरीकी प्रेसिडेंट ने दी थी मंजूरी

9 मई 1914 को अमरीकी प्रेसिडेंट वुड्रो विल्सन ने एक लॉ पास किया था जिसमें लिखा था कि मई महीने के हर दूसरे रविवार को मदर्स डे (Mother's Day) मनाया जाएगा, जिसके बाद मदर्स डे अमेरिका, भारत और कई देशों में मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाने लगा। इस बार मदर्स डे 12 मई को है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned