Facebook के बाद Vista Equity बना Jio का दूसरा बड़ा Partner, 11,367 करोड़ का निवेश किया

  • Facebook और Silver Lake के बाद Vista Equity ने किया इंवेस्टमेंट
  • 3 हफ्तों में Jio Platform ने शेयर बेचकर जुटाए 60 हजार करोड़ से ज्यादा

By: Saurabh Sharma

Updated: 08 May 2020, 10:54 AM IST

नई दिल्ली। जियो को तीन हफ्तों में तीसरा हाई प्रोफाइल इंवेस्टर मिल गया है। जियो विस्टा डील ( Vista Jio Deal ) के तहत विस्टा ने जियो प्लेटफर्म्स ( Jio Platforms ) में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 11,367 करोड़ रुपए निवेश करेगा। विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ( Vista Equity Partners ) का यह इन्वेस्टमेंट पिछले तीन हफ्तों के भीतर जियो प्लेटफर्म्स में तीसरा बड़ा इंवेस्टमेंट है। जियो प्लेटफार्म्स का इक्विटी प्राइस 4.91 लाख करोड़ रुपए और एंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपए आंकी गई है। विस्टा इक्विटी पार्टनर्स जियो प्लेटफार्म्स में किए इस निवेश के साथ ही फेसबुक के बाद सबसे बड़ा निवेशक बन गया है। जियो प्लेटफर्म्स ने अग्रणी प्रौद्योगिकी निवेशकों से 60,596.37 करोड़ जुटाए हैं।

12.5 फीसदी प्रीमियम पर हुआ निवेश
अप्रैल में हुए फेसबुक निवेश के मुकाबले विस्टा का निवेश 12.5 फीसदी प्रीमियम पर हुआ है। इस सप्ताह की शुरुआत में जियो में सिल्वर लेक द्वारा निवेश किया गया था। वह निवेश भी फेसबुक सौदे से प्रीमियम पर था। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने विस्टा के निवेश पर कहा कि विस्टा का एक महत्वपूर्ण साझेदार के रूप में स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है, यह दुनिया भर के बड़े विशिष्ट टेक निवेशकों में से एक है। उन्होंने आगे कहा कि उनके अन्य पार्टनर्स की तरह विस्टा भी उनके साथ एक जैसा विजन साझा करती है। जो सभी भारतीयों के लाभ के लिए भारतीय डिजिटल ईको सिस्टम को विकसित करने और ट्रांस्फॉर्मेशन का विजन है।

जियो लेकर आया डेटा क्रांति
विस्टा के अध्यक्ष और सीईओ रॉबर्ट एफ स्मिथ ने कहा कि हम डिजिटल सोसाइटी की क्षमता में विश्वास रखते हैं, वह डिजिटल सोसाइटी जिसका निर्माण जियो भारत के लिए कर रहा है। उन्होंने रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी की प्रशंसा करते हुए आगे कहा कि एक वैश्विक लीडर रूप में मुकेश की दूरदृष्टि ने डेटा क्रांति को आगे बढ़ाया है। हम जियो प्लेटफार्मों से जुडऩे पर रोमांच महसूस कर रहे हैं।

दुनिया की 5वीं बड़ी एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर कंपनी विस्टा
विस्टा इक्विटी पार्टनर्स एक अमरीकी इंवेस्टमेंट फर्म है, जो विशेष रूप से तकनीक और सॉफ्टवेयर कंपनियों में निवेश करती है। विस्टा दुनिया की 5वीं बड़ी एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर कंपनी है। जिसका कम्युलेटिव कैपिटल कमिटमेंट 57 बिलियन डॉलर से अधिक का है। एंटरप्राइज सॉफ्टवेयर निवेश में कंपनी का 20 वर्षों से ज्यादा का अनुभव है। विस्टा पोर्टफोलियो की भारत में स्थित कंपनियों में 13,000 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned