अब इस US Company ने Tiktok के लिए लगाई 2000 करोड़ डॉलर की बोली, जानिए क्या है पूरा मामला

  • Tiktok के कारोबार को खरीदने में अब सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म ट्रिलर भी हुई शामिल
  • यूएस कंपनी ने सीधे Bytedance से किया संपर्क, लगाई करीब 2000 करोड़ डॉलर की बोली

By: Saurabh Sharma

Published: 30 Aug 2020, 12:15 PM IST

नई दिल्ली। टिकटॉक की खरीद में प्रतिद्वंद्वी सोशल वीडियो प्लेटफॉर्म ट्रिलर ( Triller App Bid for Tiktok ) भी शामिल हो गया है। उसने लंदन स्थित वैश्विक निवेश फर्म सेंट्रिकस के माध्यम से 2 हजार करोड़ डॉलर की बोली के साथ टिकटॉक ( TikTok ) के चीन स्थित मूल कंपनी बाइटडांस ( Bytedance ) से संपर्क किया है। यह जानकारी मीडिया ने शनिवार को दी। द वर्ज को दिए गए एक बयान में ट्रिलर ने दावा किया है कि उसने टिकटॉक की बजाय सीधे उसके मालिक बाइटडांस से बोली लगाई है।

यह भी पढ़ेंः- Reliance Retail ने खरीदा Future Group, जानिए कितनी चुकानी पड़ी कीमत

सीधे बाइटडांस से किया संपर्क
ट्रिलर के कार्यकारी अध्यक्ष बॉबी सानेर्वेस्ट ने कहा कि उन्होंने सेंट्रिकस के माध्यम से सीधे बाइटडांस के अध्यक्ष को एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया और उसे प्राप्त किए जाने की हमें कंफर्मेशन भी मिली है। हमने टिकटॉक को कोई प्रस्ताव नहीं दिया है, वे इसमें बिल्कुल भी शामिल नहीं हैं। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने बाइटडांस को एक प्रस्ताव दिया और सीधे चेयरमैन के साथ ही बातचीत कर रहे हैं। या तो कई स्तर नीचे वाले लोगों को पता नहीं है कि शीर्ष स्तर पर क्या हो रहा है या हो सकता है वे प्रस्ताव को लेकर खुश नहीं हैं और उनका यह अपना एजेंडा हो सकता है। हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टिकटॉक ने इस तरह के किसी भी प्रस्ताव के मिलने से इनकार किया है।

वाॅलमार्ट ने भी की पुष्टी
एक ओर जहां टिकटॉक अधिग्रहण को लेकर कई बातें सामने आ रही हैं, वहीं रिटेल दिग्गज वॉलमार्ट ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि वह माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर चीन की शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म के लिए बोली लगा रही है। इस एप के वैश्विक स्तर पर 70 करोड़ और अमेरिका में 10 करोड़ यूजर्स हैं।

यह भी पढ़ेंः- 82 रुपए के पार हुआ दिल्ली में Petrol Price, जानिए आपके शहर में कितनी हो गई कीमत

3 हजार करोड़ डाॅलर में हो सकती है डील
रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा ऐप को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड को इसका संचालन बेचने के लिए तय की गई 90 दिनों की समय सीमा के मद्देनजर एक समझौते में बातचीत को आगे बढ़ा रही है। ऐसी संभावना है कि यह सौदा 2 हजार करोड़ डॉलर से लेकर 3 हजार करोड़ डॉलर के बीच होगा।बाइटडांस तीन कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट और ओरेकल शामिल हैं, और आने वाले दिनों में अमरीकी संचालन को इसे बिक्री की घोषणा की उम्मीद है।

90 दिनों में फाइनल होनी है डील
हाल ही में टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर ने राजनीतिक उथल-पुथल और बिक्री की चर्चा के बीच इस सप्ताह अपने इस्तीफे की घोषणा की। ट्रंप ने 6 अगस्त को एक कार्यकारी आदेश जारी किया था, जिसमें 45 दिनों के भीतर अमेरिका में किसी भी लेनदेन का संचालन करने से बाइटडांस को प्रतिबंधित किया गया था। वहीं अमरीकी राष्ट्रपति ने 14 अगस्त को एक और कार्यकारी आदेश जारी किया, जिसमें बाइटडांस को 90 दिनों के भीतर अमेरिका में अपने टिकटॉक व्यापार को किसी और के हाथों संचालन बेचने का विकल्प दिया गया था।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned