scriptWhatsapp पर ये 5 गलतियां पड़ सकती हैं भारी, अकाउंट हो सकता है बैन | 5 mistakes on Whatsapp can ban your Whatsapp Account | Patrika News

Whatsapp पर ये 5 गलतियां पड़ सकती हैं भारी, अकाउंट हो सकता है बैन

locationनई दिल्लीPublished: Jul 27, 2021 05:03:57 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

व्हाट्सएप पर कुछ गलतियां करना यूजर को भारी पड़ सकता है। उनका व्हाट्सएप अकाउंट बैन किया जा सकता है। यहां तक की कुछ गलतियों में जेल तक हो सकती है।

whatsapp.png
Whatsapp सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग ऐप्स में से एक है। व्हाट्सएप पर लोग एक दूसरे को मैसेज, वीडियो और ऑडियो फाइल भेजते हैं। हालांकि इसमें कई चीजें ऐसी भी हैं, जिनके बारे में ज्यादा लोगों को पता नहीं है। व्हाट्सएप पर कुछ गलतियां करना यूजर को भारी पड़ सकता है। उनका व्हाट्सएप अकाउंट बैन किया जा सकता है। यहां तक की कुछ गलतियों में जेल तक हो सकती है। हाल ही में वॉट्सएप ने भारत में 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स को बैन कर दिया है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कौन सी गलतियों की वजह से आपका व्हाट्एप अकाउंट भी बैन किया जा सकता है।
अश्लील कंटेंट और स्पैम मैसेज न भेजें
कई लोग बड़ी संख्या में व्हाट्सएप पर हजारों लोगों को स्पैम मैसेज सेंड करते हैं। आप इस बात का ध्यान रखें कि व्हाट्सएप पर किसी को भी ज्यादा संख्या में स्पैम मैसेज न भेजें। अगर किसी ने स्पैम मैसेज की रिपोर्ट कर दी तो पहले मैसेज भेजने वाले का नंबर ट्रैक किया जाता है। इसके बाद कंपनी स्पैम मैसेज भेजने वाले का अकाउंट बैन भी कर सकती है। वहीं भूलकर भी व्हाट्सएप पर किसी को अश्लील कंटेंट न भेजें। अश्लील कंटेंट भेजने पर अकाउंट को तुरंत ब्लॉक कर दिया जाता है। वहीं अगर कोई यूजर चाइल्ड पोर्न कंटेंट भेजता या फॉरवर्ड करता है तो उसको जेल भी हो सकती है।
व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने की कोशिश
अगर कोई यूजर किसी का व्हाट्एप अकाउंट हैक करने की कोशिश करता है तो यह भी एक बड़ा अपराध है। अगर कोई आपका व्हाट्सएप अकाउंट हैक करता है या करने की कोशिश करता है तो आप इसकी शिकायत साइबर सेल में कर सकते हैं। इसके बाद व्हाट्सएप अकाउंट हैक करने वाले आरोपी को लीगल नोटिस भेजा जा सकता है।
यह भी पढ़ें— जानिए क्या है GB WhatsApp? इसका इस्तेमाल पहुंचा सकता है आपको नुकसान

whatsapp2.png
थर्ड पार्टी ऐप्स
व्हाट्सएप पर अगर कोई यूजर थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करता है तो इस पर उसका अकाउंट बैन किया जा सकता है। ऐप स्टोर पर कई तरह की थर्ड पार्टी ऐप्स हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स भी थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं क्योंकि इनसे यूजर्स को निजता को खतरा रहता है। व्हाट्सएप हर माह स्कैनिंग करता है। अगर कोई यूजर थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हुए पकड़ा जाता है तो उसको बैन कर दिया जाता है। हालांकि रिव्यू के बाद अकाउंट फिर चालू हो सकता है।
दंगे भड़काने वाले या सांप्रदायिक मैसेज
व्हाट्सएप पर दंगे भड़काने वाले या सांप्रदायिक मैसेज सर्कुलेट करना भी अपराध है। ऐसे मैसेज भेजने वाले यूजर के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। सरकार भी इसको लेकर सख्त हो गई है। सुरक्षा एजेंसियों की शिकायत पर ऐसे यूजर्स का व्हाट्सएप अकाउंट बैन किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें— WhatsApp पर ऐसे देखें चुपचाप किसी का भी स्टेटस, सामने वाले को नहीं होगी खबर

कॉपीराइट नियम
व्हाट्सएप पर किसी ऐसी फिल्म या फिर ऐसा कंटेंट शेयर किया जाता है, जिसमें कॉपीराइट हो, तो अकाउंट बैन हो सकता है। इसकी शिकायत होने पर यूजर को जेल भी हो सकती है। व्हाट्सएप अकाउंट्स को परमानेंट या फिर टेंपरेरी तौर पर बैन किया जाता है। परमानेंट बैन किए जाने वाले अकाउंट हमेशा के लिए बैन कर दिए जाते हैं। वहीं टेंपरेरी में अकाउंट रिव्यू होने के बाद दोबारा चालू हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो