scriptChina created the world's fastest internet network | चीन ने बनाया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट नेटवर्क, एक सेकंड में डाउनलोड होंगी 150 मूवीज | Patrika News

चीन ने बनाया दुनिया का सबसे तेज इंटरनेट नेटवर्क, एक सेकंड में डाउनलोड होंगी 150 मूवीज

Published: Nov 18, 2023 09:30:40 am

Submitted by:

Prashant Tiwari

Fastest internet speed: चीन ने दुनिया का सबसे तेज रफ्तार वाला इंटरनेट नेटवर्क तैयार करने का दावा किया है।

 

 China created the world's fastest internet network

दुनियाभर में जब 5जी और इससे आगे की सेवाओं के विस्तार पर काम चल रहा है, चीन ने दुनिया का सबसे तेज रफ्तार वाला इंटरनेट नेटवर्क तैयार करने का दावा किया है। नेटवर्क की रफ्तार 1.2 टेराबाइट (1,200 गीगाबाइट) बताई जा रही है। यानी इसके जरिए 1,200 जीबी प्रति सेकंड की रफ्तार से इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता है और एक सेकंड में 150 मूवीज डाउनलोड या ट्रांसफर की जा सकती हैं। उसने इसे लॉन्च भी कर दिया है।

अब तक कयास लगाए जा रहे थे कि अल्ट्रा फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी की शुरुआत 2025 तक हो सकती है। चीन ने यह काम दो साल पहले कर दिखाया है। फाइबर ब्रॉडबैंड सर्विस वाले इस सुपरफास्ट इंटरनेट नेटवर्क को शिंघुआ यूनिवर्सिटी, चाइना मोबाइल, हुवावे टेक्नोलॉजी और सीमेट कॉर्पोरेशन ने मिलकर तैयार किया है। प्रोजेक्ट पर 10 साल से काम चल रहा था। यह चीन के फ्यूचर इंटरनेट टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर का हिस्सा है। इस नेटवर्क का आधार 3,000 किलोमीटर में फैला ऑप्टिकल फाइबर का जाल है।

अगली पीढ़ी के लिए बैकबोन नेटवर्क...

हुआवै और चाइना मोबाइल ने अगली पीढ़ी का जो बैकबोन नेटवर्क लॉन्च किया है, वह इंटरनेट ट्रैफिक को विभिन्न भौगोलिक स्थानों पर मूव करता है। फिलहाल यह इंटरनेट कनेक्टिविटी चीन में बीजिंग, वुहान और गुआंगजो को कवर कर रही है।

करना होगा इंतजार

फास्ट बैकबोन नेटवर्क सेवा फिलहाल चीन में बिजनेस, इन्फॉर्मेशन ट्रांसफर, स्टॉक ट्रेडिंग एडवांटेज और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे कामों के लिए मुहैया कराई जाएगा। आम ग्राहकों को इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने हाल ही कहा था कि बैकबोन नेटवर्क का विकास देश को साइबर पावर के रूप में स्थापित करेगा। यह इंटरनेट की प्रमुख तकनीकों को बढ़ावा देने में तेजी लाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो