scriptOPPO लाया कमाल का फीचर, आपके शेड्यूल के हिसाब से चार्ज होगी स्मार्टफोन की बैटरी | Colours 11 battery guard feature will charge mobile with schedule | Patrika News

OPPO लाया कमाल का फीचर, आपके शेड्यूल के हिसाब से चार्ज होगी स्मार्टफोन की बैटरी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2020 06:22:18 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

ओप्पो का ColorOS 11 बैटरी गार्ड की सुविधा देता है। यह बैटरी गार्ड फीचर चार्जिंग आदतों को सीखने के लिए AI का इस्तेमाल करता है। इस फीचर के तहत अगर यूजर रात को फोन चार्ज पर लगाकर सो गया तो फोन 80% तक चार्ज होने के बाद चार्ज होना बंद हो जाएगा।

जब भी कोई यूजर्स स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उसमें कैमरे और अन्य फीचर्स के अलावा बैटरी बैकअप भी देखते हैं। इसी वजह से आजकल जो स्मार्टफोन बाजार में आ रहे हैं उनमें दमदार बैटरी दी जाती है। साथ उनकी बैटरी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। इसके अलावा कंपनियां स्मार्टफोन्स में नई—नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी कर रही हैं। इसी कड़ी में स्मार्टफोन निर्माता कंपनी एक खास फीचर लाया है। बता दें कि OPPO का ColorOS यूजर्स को बैटरी सेविंग मोड के साथ खास चार्जिंग टेक्नॉलजी भी देता है, जिससे बैटरी का बैकअप तो बढ़ता ही है, साथ ही इसकी लाइफ में भी इजाफा हो जाता है।
बैटरी गार्ड फीचर
कई बार यूजर रात को सोते समय फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं और वह पूरी रात चार्ज होता रहता है। ऐसे में बैटरी के जल्दी खराब होने के चांस रहते हैं। अब ओप्पो का ColorOS 11 बैटरी गार्ड की सुविधा देता है। यह बैटरी गार्ड फीचर चार्जिंग आदतों को सीखने के लिए AI का इस्तेमाल करता है। इस फीचर के तहत अगर यूजर रात को फोन चार्ज पर लगाकर सो गया तो फोन 80% तक चार्ज होने के बाद चार्ज होना बंद हो जाएगा। इसके बाद जब यूजर अपनी दिनचर्या के अनुसार उठने वाला होता है, तो फिर से चार्जिंग शुरू हो जाती है। ऐसे में जब यूजर सुबह उठात है तो से फोन की बैटरी 100% चार्ज मिलती है।
यह भी पढ़ें—आपका खोया फोन ढूंढ निकालेगा सैमसंग का यह अनोखा एप, जानिए कैसे करता है काम

oppo3.png
सुपर पावर मोड
इसके अलावा कलरओएस 11 में और खास फीचर आता है। इसमें यूजर्स को सुपर पावर मोड मिलता है। फोन में बैटरी कम रहने पर इस फीचर को एक्टिवेट किया जा सकता है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के बाद यूजर अधिकतम 6 एप्स का ही इस्तेमाल कर पाएंगेे। इससे बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी। ये 6 एप्स यूजर खुद तय कर सकते हैं। सुपर पावर मोड के जरिए व्हॉट्सएप को को 90 मिनट तक इस्तेमाल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें—एक बार चार्ज करने के बाद 28 हजार साल चलेगी यह बैटरी, अनोखे तरीके से बनाई गई

अन्य कंपनियां दे रही ऐसे फीचर्स
ओप्पो के अलावा अन्य कई कंपनियां भी सुपर पॉवर मोड जैसे फीचर्स दे रही हैं। Xiaomi अल्ट्रा बैटरी सेवर मोड फीचर देती है। इसमें स्‍टैंडबाई टाइम 25 गुना तक बढ़ जाता है। वहीं Google पिक्सल स्मार्टफोन में एक्सट्रीम बैटरी सेवर मोड फीचर देती है। सैमसंग में यूजर्स को मैक्सिमम पॉवर सेविंग मोड मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो