अब कभी हैक नहीं होगा आपका Gmail, गूगल ला रहा नई सेफ्टी सर्विस

कई बार हैकर्स यूजर्स की ईमेल आईडी हैक कर लेते हैं। गूगल ने अपने यूजर्स की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए एक सेफ्टी सर्विस ला रही है।

By: Mahendra Yadav

Updated: 19 Jul 2021, 03:22 PM IST

टेक दिग्गज गूगल अपने यूजर्स के लिए नए—नए अपडेट और फीचर्स जारी करते रहती है। हालांकि इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ हैकिंग और साइबर क्राइम की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। कई बार हैकर्स यूजर्स की ईमेल आईडी हैक कर लेते हैं। लेकिन अब यूजर्स को घबराने की जरूरत नहीं है। गूगल ने अपने यूजर्स की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए एक सेफ्टी सर्विस ला रही है, जो जल्द ही सभी के लिए रोल आउट कर दी जाएगी। दरअसल, गूगल Gmail में ब्रांड लोगो नाम से यह सेफ्टी सर्विस ला रहा है।

BIMI का इस्तेमाल
गूगल ने इस आगामी सेफ्टी सर्विस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसमें ब्रांड इंडिकेटर फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (BIMI) का इस्तेमाल किया गया है। इस फीचर की मदद से ईमेल को ज्यादा सुरक्षा मिलेगी। इसमें किसी ऑर्गेनाइजेशन का लोगो ईमेल पर भेजने पर यूजर्स के इनबॉक्स में नजर आएगा। इसमें डोमेन बेस्ड मैसेज सर्टिफिकेशन रिपोर्टिंग और डीएमआरसी नाम की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस सर्विस के जरिए फिशिंग ईमेल को कम करने में मदद मिलेगी। बीआईएमआई के लिए गूगल वर्ष 2019 में वर्क ग्रुप में शामिल हुआ था।

यह भी पढ़ें— गूगल मैसेज में आ रहा नया फीचर, अपने आप डिलीट हो जाएंगे OTP वाले मैसेज

gmail2.png

इन कंपनियों के लोगो नजर आएंगे ईमेल में
इस सर्विस के जरिए उन कंपनियों के लोगो नजर आएंंगे जो कि ईमेल को सर्टिफाइड करने के लिए सेंडर पॉलिसी फ्रेमवर्क या डोमेन की आइडेंटिफाई मेल का इस्तेमाल करती हैं। सेंडरन पॉलिसी फ्रेमवर्क और डीकेआईएम ईमेल सर्टिफिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल स्पैमर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें— Android 12 यूजर्स अब बिना डाउनलोड किए खेल सकेंगे गेम, जानिए कैसे

स्पैम और फिशिंग को किया जा सकता है खत्म
गूगल ने जानकारी देते हुए बताया कि सर्टिफाइड ईमेल जब गूगल के इन सभी नियमों को पास कर लेंगे तो GMAIL UIM में स्थित स्लॉट में लोगो शो करना शुरू कर देगा। इसमें छोटे सर्कुलर डिजाइन स्लॉट में लोगो नजर आते हैं। इसके जरिए कंपनियों को अपने न्यूजलेटर्स को सर्टिफाइड करने और ईमेल पेशकश समेत काफी कुछ करने में मदद करता है। इसके जरिए स्पैम और फिशिंग आदि को खत्म किया जा सकता है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned