scriptWhatsApp के जरिए कैसे ढूंढे घर के नजदीक कोविड वैक्सीनेशन सेंटर | how to find nearest Covid vaccination center by using Whatsapp | Patrika News

WhatsApp के जरिए कैसे ढूंढे घर के नजदीक कोविड वैक्सीनेशन सेंटर

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2021 02:27:04 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

अगर आपने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और आपको यह पता नहीं है कि आपके घर के आस-पास कौन-कौन से सेंटर हैं, जहां आप वैक्सीन लगवा सके हैं तो इस काम में अब WhatsApp आपकी मदद करेगा।

whatsapp.png
भारत में कोरोना की दूसरी लहर ने कहर बरपा रखा है। इस बीच देश में कोविड वैक्सीनेशन भी जारी है। बता दें कि देश में 1 मई से 18 से 44 साल के लोगों का भी कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए सभी को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। हालांकि वैक्सीनेशन के लिए आपको यह मालूम होना चाहिए कि आपके घर के पास कौन—कौन से सेंटर हैं, जहां जाकर आप कोविड वैक्सीनेशन लगवा सकते हैं। इसके लिए कुछ ऐप्स हैं, जिनके जरिए आप कोविड वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर आपने रजिस्ट्रेशन करा लिया है और आपको यह पता नहीं है कि आपके घर के आस-पास कौन-कौन से सेंटर हैं, जहां आप वैक्सीन लगवा सके हैं तो इस काम में अब WhatsApp आपकी मदद करेगा।
WhatsApp बताएगा वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में
अगर आपको भी घर के आस—पास वैक्सीनेशन सेंटर तलाशने में समस्या हो रही है तोे आप WhatsApp के जरिए आसानी से वैक्सीनेशन सेंटर ढूंढ सकते हैं। My Gov India ने सोशल मीडिया के बारे में इस बारे में जानकारी दी है कि यूजर्स अब व्हाट्सएप के जरिए वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगा सकते हैं। सरकार ने लिखा है कि व्हाट्सएप पर My Gov Corona Helpdesk यूजर्स को नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर के बारे में बताएगा। खास बात यह है कि यह हेल्पडेस्क हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करता है।
यह भी पढ़ें— Whatsap के डिलीट हुए मैसेज को कैसे पढ़ें? जानिए आसान ट्रिक

whatsapp2.png
फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स
व्हाट्सएप पर नजदीकीे कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का पता लगाने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। जानते हैं उनके बारे में। सबसे पहले आपको अपने फोन में 9013151515 नंबर को सेव करना होगा। इसके बाद आप बाद अपने फोन में WhatsApp ओपन कीजिए। इसके बाद आपने जो नंबर सेव किया है, उसके साथ चैट बॉक्स ओपन करें। इसमें आपको Hi, Hello या Namaste लिखकर भेजना होगा। जवाब में आपके पास 9 ऑप्शन आएंगे।
यह भी पढ़ें— Whatsapp पर नए स्कैम से रहें सावधान, एक OTP से हैक हो जाएगा अकाउंट

ऐसे मिलेगी सेंटर की जानकारी
अगर आप वैक्सीनेशन सेेंटर के बारे में पता करना चाहते हैं तो आपको 1 लिखकर भेजना होगा। इसके बाद आपको चैट बॉक्स में 2 ऑप्शन रिप्लाई में मिलेंगे। सेंटर की जानकारी के लिए फिर से 1 लिखकर भेजना होगा। इसके बसद आपको पिन कोड डालने के लिए कहा जाएगा। जैसे ही आप अपने क्षेत्र का पिन कोड लिखकर भेजेंगे तो आपके अपने घर के नजदीक स्थित कोविड वैक्सीनेशन सेंटर की जानकारी मिल जाएगी। इतना ही नहीं अगर आपने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है तो आपको चैटबॉट CoWIN पोर्टल का लिंक भी देगा, जिसके जरिए आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो