Whatsap के डिलीट हुए मैसेज को कैसे पढ़ें? जानिए आसान ट्रिक

व्हाट्सएप में वैसे तो एक बार डिलीट हुआ मैसेज वापस नहीं आता। लेकिन एक ट्रिक द्वारा यूजर्स व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज पढ़ सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 20 Apr 2021, 12:33 PM IST

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp एक पॉपुलर ऐप हैै। हालांकि यह ऐप पिछले कुछ समय से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में चल रही है। इसके बावजूद व्हाट्सएप लगातार अपने प्लेटफॉर्म को अपडेट करता रहता है और यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है। बता दें कि पिछले दिनों व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए डिसअपियरिंग मैसेज का फीचर एड किया था। यूजर्स इस फीचर का उपयोग कर अपने भेजे हुए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर को ऑन करने पर यूजर्स द्वारा भेजे गए व्हाट्सएप मैसेज एक निर्धारित समय के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। हालांकि अभी तक व्हाट्सएप में इस तरह का कोई फीचर नहीं आया, जिससे डिलीट हुए मैसेज को पढ़ा जा सके।

पढें जा सकते हैं डिलीट किए व्हाट्सएप मैसेज
कई बार व्हाट्सएप में कई जरूरी मैसेज होते हैं और वे गलती से हमसे डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में यूजर्स को कई बार मैसेज डिलिट होने से परेशानी हो सकती है। व्हाट्सएप में वैसे तो एक बार डिलीट हुआ मैसेज वापस नहीं आता। लेकिन एक ट्रिक द्वारा यूजर्स व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज पढ़ सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में इसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप ऐसा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आपकी WhatsApp प्रोफाइल और डीपी पर कौन-कौन रख रहा है नजर, ऐसे लगाएं पता

whatsapp2.png

ऐप करेगी मदद
व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज पढ़ने के लिए आपको एक थर्ड पार्टी एप की मदद लेनी होगी। इस ऐप का नाम WhatsRemoved+ है । यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है, लेकिन एप्पल ऐप स्टोर पर यह ऐप उपलब्ध नहीं है। ऐसे में इस ट्रिक का उपयोग सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स ही कर सकते हैं, आईफोन यूजर्स नहीं। गूगल प्ले स्टोर से यह ऐप इंस्टॉल करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो यह ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगेगी। ऐप का उपयोग करने के लिए आपको इसे परमिशन देनी पड़ेगी। यह ऐप यूजर्स से फोन के नोटिफिकेशन का एक्सेस मांगता है। साथ ही यह ऐप आपके फोन में इंस्टॉल कुछ अन्य ऐप्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम के नोटिफिकेशन का एक्सेस मांगेगी। हालांकि आप इसमें सिर्फ उन ऐप्स को सलेक्ट करें, जिनको आप इसमें इनेबल करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें- ऑफलाइन रहकर कैसे करें WhatsApp चैटिंग?

पेज पर दिखेंगे डिलीट मैसेज
अगर आप सिर्फ व्हाट्सएप के डिलीट किए मैसेज पढ़ना चाहते हैं तो इसमें सिर्फ व्हाट्सऐप मैसेज को इनेबल करें और कन्टीन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद आप जिस फाइल को सलेक्ट करना चाहते हैं, उस पर टैप करें और इसके बाद यस पर टैप करें। अब यह ऐप आपको एक पेज पर ले जाएगी। आपको अब टॉप स्क्रीन पर डिटेक्टेड ऑप्शन के पास व्हाट्सएप ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसमें आपको कुठ सेटिंग्स इनेबल करनी होंगी। इसके बाद व्हाटसएप के सभी डिलीट किए हुए मैसेज पढ़ सकते हैं।

हालांकि एक्सपर्ट्स हमेशा थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करने से बचने के लिए कहते हैं। किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में और उस ऐप के डेवलेपर्स के बारे में जान लेना जरूरी होता है। ऐसे आप भी इस ऐप को डाउनलोड करने से पहलेे, इसकी जानकारियां और रिव्यू प्ले स्टोर से जान लें। हमने आपको सिर्फ एक ट्रिक बताई है।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned