scriptआपकी WhatsApp प्रोफाइल और डीपी पर कौन-कौन रख रहा है नजर, ऐसे लगाएं पता | how to track who viewed your Whatsapp Profile and DP | Patrika News

आपकी WhatsApp प्रोफाइल और डीपी पर कौन-कौन रख रहा है नजर, ऐसे लगाएं पता

locationनई दिल्लीPublished: Mar 23, 2021 09:22:59 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल और डीपी पर नजर रखने वालों का नाम और फोन नंबर जान सकते हैं।

whatsapp.png
WhatsApp एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है और करोड़ों लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। इसमें यूजर्स अपनी डीपी यानी डिस्प्ले पिक्चर भी लगाते हैं। लोग अपनी डीपी को बदलते रहते हैं। हालांकि कई लोग चोरी—चुपके आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल या डीपी को देख सकते हैं। परिचितों के अलावा अगर कोई आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल या डीपी को चोरी—चुपके देख रहा है तो आप उसका पता लगा सकते हैं। हम आपको ऐसी ही एक ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल और डीपी पर नजर रखने वालों का नाम और फोन नंबर जान सकते हैं। तो जानते हैं इस ट्रिक के बारे में।
डाउनलोड करनी होगी ऐप
आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल पर कौन नजर रख रहा है, यह जानने के लिए आपको एक थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसके एि आपकोे गूगल प्ले स्टोर से WhatsApp- Who Viewed Me या Whats Tracker ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसके साथ ही आपको एक और ऐप डाउनलोड करनी होगी। इस ऐप का नाम 1mobile market है। इस ऐप को डाउनलोड करना जरूरी है क्योंकि जब तक आप इस ऐप को डाउनलोड नहीं करेंगे तो हू व्यूड मी ऐप काम नहीं करेगी।
यह भी पढ़ें— ऑफलाइन रहकर कैसे करें WhatsApp चैटिंग?

whatsapp_2.png
सामने आ जाएगी लिस्ट
जब आप दोनों ऐप्स को डाउनलोड कर लेंगे तो व्हाट्सएप—हू व्यूड मी ऐप एक लिस्ट निकालेगी। इस लिस्ट में उन लोगों के नाम होंगे, जो चोरी—छिपे आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल या डीपी देखते हैं। यह जानकारी आपको ऐप के Contact कैटेगरी में मिलेगी। हालांकि इसमें सिर्फ उन लोगों की ही डिटेल मिलेगी, जिन्होंने पिछले 24 घंटे में आपकी प्रोफाइल या डीपी देखी है।
यह भी पढ़ें— Whatsapp सेटिंग्स में ये 5 बदलाव कर चैट को बनाएं सिक्योर, कोई नहीं कर पाएगा लीक

कितना सुरक्षित है यह ऐप
व्हाट्सएप प्रोफाइल और डीपी को चोरी—छिपे देखने वालों की डिटेल निकालने की यह ऐप कितनी सुरक्षित है, इस बारे में कोई अधिकृत जानकारी उपलब्ध नहीं है।

जल्द आने वाले हैं नए फीचर्स
व्हाट्सएप इन दिनों नए फीचर्स पर काम कर रहा है। बताया जा रहा है कि जल्द ही कुछ नए फीचर्स यूजर्स के लिए रोलआउट किए जा सकते हैं। इन फीचर्स से मैसेजिंग करने का तरीका बदल जाएगा। व्हाट्सएप के अपडेट्स पर नजर रखने वाली साइट WaBetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप वॉयस मैसेज पर टेस्टिंग कर रहा है। इसमें यूजर्स वॉयस नोट्स को कंट्रोल कर पाएंगे। इसके अलावा एक और फीचर आने वाला है। यह डेस्कटॉप यूजार्स के लिए होगा। इसमें यूजर्स को बार—बार डेस्क्टॉप में अपने व्हाट्सएप अकाउंट को लॉगइन नहीं करना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो