वायरल: कहीं आपकी फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में भी तो नहीं है 'सेलीन लोपेज'?

सभी की फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में इस महिला का नाम शामिल होने को सोशल मीडिया फ्रॉड के तौर पर देखा जा रहा है

By: Mohmad Imran

Published: 06 Sep 2020, 10:15 AM IST

बीते कुछ सालों से गोपनीयता और डेटा चुराए जाने के विवाद से जूझ रहे फेसबुक (Facebook) को अब एक नए विवाद का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, इन दिनों सेलीन डेलगाडो लोपेज़' (Weird Facebook Friend Selene Delgado Lopez) नाम की एक महिला फेसबुक के सभी users की friendlist में नजर आ रही है जबकि इसे किसी ने भी अपनी friendlist में नहीं जोड़ा है। सोशल मीडिया (Social Media) पर आए दिन ऐसे फ्रॉड (Fraud or Hoax) सामने आते रहते हैं और हाल ही कुछ फेसबुक उपयोगकर्ताओं (Facebook Users) ने इस नए 'धोखे' (Social Media Hoax) की ओर लोगों का ध्यान दिलाया है। इन यूजर्स ने लोगों को एक ऐसी अजीब महिला की प्रोफाइल के बारे में बताया है जो हर किसी की friendlist में दिखाई देती है। यहां तक कि फेसबुक पर इस महिला को जिसने friend request नहीं भेजी है यह उसकी friendlist में भी नजर आती है वह भी बिना उसकी जानकारी में आए।

वायरल: कहीं आपकी फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में भी तो नहीं है 'सेलीन लोपेज'?

देखने में सामान्य प्रोफाइल
हालांकि सेलीन डेलगाडो लोपेज़ नाम की इस महिला का फेसबुक प्रोफाइल बिल्कुल सामान्य है और पहली नजर में इससे कोई खतरा नजर नहीं आता। लेकिन जानकारों का मानना है कि यह हैकर्स और गोपनीय डेटा चुराने वालों की नई साजिश भी हो सकती है। इस वक्त यह महिला इंटरनेट पर वायरल ट्रेंडिंग सर्च (Viral Trending Search) है जिसके बारे में हर कोई जानना चाहता है। लेकिन अधिकतर लोगों का कहना है कि यह फेसबुक अकाउंट एक धोखा है जो सोशल मीडिया यूजर्स की जासूसी (Spying on Users) करता है।

वायरल: कहीं आपकी फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में भी तो नहीं है 'सेलीन लोपेज'?

कौन है सेलीन डेलगाडो लोपेज
मैशेबल नाम के डिजिटल प्लेटफॉर्म (Mashable) ने इसके बारे में सबसे पहले चेतावनी दी थी। उसने फेसबुक पर लोगों को चेताते हुए बताया कि इस महिला की प्रोफाइल की केवल मुट्ठीभर लोगों ने पुष्टि की है इसलिए अगर यह आपकी फे्रंडलिस्ट में है तो होशियार हो जाएं, हो सकता है आपकी जासूसी हो रही हो। लोपेज की प्रोफाइल ने काफी हद तक लोगों को डरा दिया है। क्योंकि यह उन लोगों की फे्रंडलिस्ट में भी दिखाई दे रही है जिन्होंने फे्रंड रिक्वेस्ट भेजने और स्वीकारने की सेटिंग्स को अपने हिसाब से सेट किया हुआ है जिसे केवल यूजर ही जोड़ सकता है।

वायरल: कहीं आपकी फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में भी तो नहीं है 'सेलीन लोपेज'?

आज ही वेरिफाई करें अपनी लिस्ट
जब भी किसी की फेसबुक प्रोफाइल देखें तो पहले यह देखें कि उसकी प्रोफाइल फोटो और नाम के नीचे एक बड़े नीले टैब में 'मैसेज' (Message) बटन दिखाई देता है, तो यह आमतौर पर उपयोगकर्ता का मित्र (User's Friend) होता है। लेकिन सेलीन डेलगाडो लोपेज़ की प्रोफाइल में 'Add Friend' ऑप्शन के नीचे ग्रे बटन गायब हो जाता है और इसकी जगह नीले टैब में 'मैसेज' बटन ले लेता है। इसी बात से यूजर्स सबसे ज्यादा भयभीत हैं। इसससे लोगो उसे अपने दोस्तों की common friend समझकर रिक्वेस्ट स्वीकार लेते हैं और धोखे (spyware और spam account) का शिकार हो जाते हैं। इससे बचने का सबसे आसान तरीका है कि आप ऐसे संदिग्ध अकाउंट्स के friendlist की जांच करें। ऐसा करने के लिए आप उसकी प्रोफाइल पर जाकर friend's ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

वायरल: कहीं आपकी फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में भी तो नहीं है 'सेलीन लोपेज'?

इसलिए संदिग्ध है सेलीन का प्रोफाइल
लोपेज का प्रोफाइल निजी है जो केवल लोगों को फे्रंड रिक्वेस्ट भेजने के लिए सेट किया हुआ है। इसके अलावा लोपेज़ की प्रोफाइल से इस साल 27 अप्रेल के बाद कोई पोस्ट अपडेट नहीं हुआ है। प्रोफाइल चेक करने पर लोगों को पता चला कि उसके अकाउंट पर केवल दो पोस्ट और तीन फोटो से अधिक कुछ नहीं है। इससे सबकी facebook friendlist में बिना जोड़े भी नजर आने वाली सेलीन लोपेज पर शक गहरा जाता है।

Show More
Mohmad Imran
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned