फेसबुक के ये 7 सीक्रेट टिप्स आपके अनुभव को बना देंगे और बेहतर

अगर आप फेसबुक यूज करते करते हैं तो ये 7 सीक्रेट टिप्स आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। इससे आपको अपना फेसबुक अनुभव और बेतहर बनाने में मदद मिलेगी।

By: भूप सिंह

Published: 27 Jun 2021, 11:48 PM IST

 

नई दिल्ली। फेसबुक (Facebook) फिलहाल दुनिया के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक हैं। करोड़ों लोग इसे डेली यूज करते हैं। फेसबुक में कई ऐसे फीचर्स हैं जिनकी मदद से यूजर्स अपने एक्सप्रीरियंस को और बेहतर बना सकते हैं। आइए जानते हैं आज फेसबुक के कुछ बेहतरीन एक्सप्रीरियंस जो आपके अनुभव को और बेहतर बना सकते हैं।

ज्यादा पोस्ट करने वाले फ्रेंड को करें स्नूज
कई बार फ्रेंड्स इतनी ज्यादा फेसबुक पोस्ट करते हैं कि इंसान इरिटेट होने लगता है। ऐसे में फेसबुक आपको स्नूज का ऑप्शन देता है। अपने फ्रेंड की पोस्ट को म्यूट करने के लिए उसकी लेस्टेस्ट पोस्ट पर जाएं। यहां दाई तरफ तीन डॉट दिखेंगे। इन डॉट्स पर क्लिक करने के साथ आपकी स्क्रीन पर एक ड्रॉप डाउन मेन्यु खुल जाएगा। यहां आपको पोस्ट हाइड, स्नूज और उस फ्रेंड के सभी पोस्ट हाइट करने का ऑप्शन मिल जाता है। इसमें अच्छी बात यह है कि आप स्नूज पीरियड भी चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें:—इंटरनेट यूज करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं रहेगा सिक्योरिटी संबंधित कोई खतरा

जन्मदिन के नोटिफिकेशंस को कर सकते हैं बंद
फेसबुक पर हर रोज फ्रेंड्स के बर्थडे नोटिफिकेशंस मिलते रहते हैं। अगर आपके पास ऐसे फ्रेंड्स की भरमार है कि वह केवल आपका फेसबुक फ्रेंड्स है तो आप उनके बर्थडे नोटिफिकेशंस को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में दिए गए नोटिफिकेशन्स ऑप्शन में जाकर बर्थडे नोटिफिकेशन्स को टर्न ऑफ कर सकते हैं। क्योंकि फेसबुक में यह फीचर बाई डिफॉल्ट ऑन रहता है।

फेसबुक डाटा डाउनलोड करें
फेसबुक यूजर्स को पूरा डाटा डाउनलोड करने की सहूलियत है। इसमें फेसबुक पर आपके द्वारा की गई सारी एक्टिविटी के डीटेल मौजूद हैं। फेसबुक डेटा डाउनलोड करने के लिए आपको सेटिंग में जाना है। यहां आपको Your Facebook Information का ऑप्शन मिलेगा। इसपर क्लिक करने बाद आपको Download Your Information का ऑप्शन दिख जाएगा। यहां से आप अपनी पूरे फेसबुक डीटेल को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐप इन्वाइट्स और गेम रिक्वेस्ट को कर सकते हैं बंद
फेसबुक पर हर रोज कई इन्वाइट और गेम रिक्वेस्ट आते रहते हैं। इन्हें बंद करने के लिए आपको सेटिंग्स में जाकर ब्लॉकिंग ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ब्लॉक ऐप इन्वाइट्स का ऑप्शन मिल जाएगा।

फेसबुक मैसेज पर बंद करें'Seen'
अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ चैटिंग करने वाले यूजर को इस बात का पता नहीं चले कि आपने मैसेज पढ़ा है या नहीं तो इसके लिए भी फेसबुक आपको ऑप्शन देता है। इस फीचर की मदद से आप मैसेज पढ़े जाने के बाद आने वाले 'seen' को बंद कर सकते हैं। इसके लिए आपको Unseen for Facebook Chrome extension डाउनलोड करना होगा। इसके इंस्टॉल होने के बाद ब्राउजर टूलबार में दिए गए मैसेंजर आइकन पर टैप कर उसे ऑन कर दें।

यह भी पढ़ें:—टेलीग्राम ने स्क्रीन शेयरिंग, ग्रुप वीडियो कॉलिंग सहित ये एडवांस्ड फीचर्स किए लॉन्च

ऐसे छिपाएं अपना स्टेटस
फेसबुक में आप कुछ चुनिंदा लोगों के लिए अपने ऑनलाइन स्टेटस को ब्लॉक करने के साथ ही उनके मैसेजेस को भी ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग्स में दिए गए ब्लॉकिंग ऑप्शन में जाना है। यहां आपको ब्लॉक यूजर का सेक्शन दिखेगा। यहां आपको उस यूजर का नाम टाइप करना है जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। इस लिस्ट में जिन यूजर्स को आप शामिल करेंगे वे आपको न मैसेज कर पाएंगे और ना हीं आपको ऐप या गेम रिक्वेस्ट्स भेज पाएंगे।

लिंक को करें सेव
अगर आपको न्यूज फीड स्क्रॉल करते वक्त कुछ ऐसे आर्टिकल दिख जाते हैं कि आप उन्हें बाद में पढ़ना चाहते हैं तो उन्हें सेव कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने पसंदीदा पोस्ट के सामने दाईं तरफ दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक कर इसे बाद में पढ़ने के लिए सेव कर सकते हैं।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned