टेलीग्राम ने स्क्रीन शेयरिंग, ग्रुप वीडियो कॉलिंग सहित ये एडवांस्ड फीचर्स किए लॉन्च

व्हाट्सऐप (WhatsApp) और जूम ऐप (Zoom App) को अब टेलीग्राम से मिलेगी कड़ी टक्कर। कई एडवांस्ड फीचर्स किए लॉन्च।

By: भूप सिंह

Updated: 27 Jun 2021, 10:28 PM IST

व्हाट्सऐप (WhatsApp) और जूम ऐप (Zoom App) को अब टेलीग्राम से तगड़ा कॉम्पिटिशन मिलने वाला है। दरअसल, टेलीग्राम (Telegram) ने ग्रुप कॉलिंग सहित कई एंडवांस्ड फीचर्स लॉन्च किए हैं। टेलीग्राम के आईओएस, एंड्रॉयड और डेस्कटॉप ऐप के लेटेस्ट वर्जन पर यूजर अब ग्रुप वीडियो कॉल कर सकेंगे। साथ ही स्क्रीन शेयरिंग, नॉइज सप्रेशन, वॉयस चैट और एनिमेटेड बैकग्राउंड के साथ एक डेडिकेटेड बॉट और एनिमेटेड इमोजा सहित कई दूसरे फीचर्स जोड़े गए हैं। पिछले 6 महीने में ग्रुप वीडियो कॉल टेलीग्राम का तीसरा बड़ा वॉयस चैट अपटेड है।

यह भी पढ़ें:—इंटरनेट यूज करते समय रखें इन 5 बातों का ध्यान, नहीं रहेगा सिक्योरिटी संबंधित कोई खतरा

सिक्योरिटी की लिहाज से यूजर्स के हिसाब से फायदेमंद रहेगा टेलीग्राम
एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम के यूजर अब अपने ग्रुप वॉयस चैट को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में बदल सकते हैं। यह फीचर खासतौर पर Zoom और WhatsApp की वीडियो कॉलिंग सर्विस को टक्कर देने के लिए अपडेट किया गया है। इससे ऑनलाइन क्लासेस, बिजनेस मीटिंग्स और फैमिली गैदरिंग्स में काफी सहूलियत होगा, चूंकि टेलीग्राम एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप है, इसलिए सिक्योरिटी के लिहाज से भी यह यूजर्स के लिए फायदेमेंद होगा।

अब टेलीग्राम यूजर शेयर कर सकते हैं अपनी स्क्रीन शेयर
टेलीग्राम यूजर के पास स्क्रीन पर किसी के वीडियो फीड को पिन करने का ऑप्शन होता है ताकि वे कॉल में नए प्रतिभागी के शामिल होने पर भी फ्रंट और सेंटर में रहें। टेलीग्राम के नए फीचर से यूजर अब अपनी स्क्रीन भी शेयर कर सकते हैं। अगर वीडियो कॉल के दौरान उन्हें प्रेजेंटेशन देने की आवश्यकता है या वे कुछ दिखाना चाहते हैं तो यूजर्स अपने कैमरा फीड और स्क्रीन को एक साथ शेयर कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें— पुराने स्मार्टफोन को कैसे बदलें CCTV कैमरे में? बहुत आसान है ट्रिक

फिलहाल 30 लोग ही कर सकते हैं ग्रुप वीडियो कॉल
रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेलीग्राम का ग्रुप वीडियो कॉल फिलहाल 30 लोगों तक सीमित हैं जो वॉयस चैट में शामिल होते हैं, लेकिन टेलीग्राम कंपनी का कहना है लाइव इवेंट और अन्य नए फीचर्स का समर्थन करने के लिए वॉयस चैट का विस्तार करेगी। टेलीग्राम के यूजर्स इन एडवांस्ड फीचर्स का इस्तेमाल स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर पर कर सकेंगे।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned