scriptपुराने स्मार्टफोन को कैसे बदलें CCTV कैमरे में? बहुत आसान है ट्रिक | how to convert an old smartphone into cctv camera | Patrika News
टेक्नोलॉजी

पुराने स्मार्टफोन को कैसे बदलें CCTV कैमरे में? बहुत आसान है ट्रिक

हम आपको आज एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं,जिसकी मदद से आप आसानी से अपने घर की निगरानी रख सकते हैं। इसके लिए आपको महंगे CCTV कैमरे लगवाने की जरूरत नहीं है।

नई दिल्लीJun 24, 2021 / 03:19 pm

Mahendra Yadav

Turn Smartphone into CCTV

Turn Smartphone into CCTV

घर की सुरक्षा के लिए लोग आजकल CCTV कैमरे लगाते हैं। जब लोग घर से बाहर रहते हैं तो इन CCTV कैमरों की मदद से लोग अपने घर की निगरानी रखते हैं। लेकिन महंगे होने की वजह से सभी लोग ये कैमरे नहीं लगवा पाते। ऐसे में हम आपको आज एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं,जिसकी मदद से आप आसानी से अपने घर की निगरानी रख सकते हैं। इसके लिए आपको महंगे CCTV कैमरे लगवाने की जरूरत नहीं है। आप अपने पुराने स्मार्टफोन के जरिए भी यह काम कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने पुराने स्मार्टफोन को CCTV कैमरे में बदल सकते हैंं।
इन बातों का रखें ध्यान
अगर आपके पास कोई पुराना स्मार्टफोन है तो आप उसे CCTV कैमरे की तरह यूज कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। सबसे पहले तो अपने स्मार्टफोन को CCTV कैमरे में बदलने के लिए आपके पास वाई—फाई होना चाहिए। इसके अलावा आपके स्मार्टफोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी होना जरूर है। कैमरा क्वालिटी अच्छी होने से आप साफ-साफ देख पाएंगे कि आपके घर में क्या हो रहा है। इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में एक ऐप भी इंस्टॉल करनी होगी। इसके लिए प्ले स्टोर पर बहुत सी ऐप्स मौजूद हैं। इनमें से एक ऐप Manything है। यह फ्री ऐप है।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन में एकसाथ ऐसे यूज कर सकते हैं दो ऐप्स, फॉलों करें ये टिप्स

cctv2.png
स्मार्टफोन को ऐसे बदलें CCTV कैमरा में
गूगल प्ले स्टोर से Manything ऐप को डाउनलोड करें। यह 56एमबी की ऐप है और यह ऐप बिलकुल फ्री है। इस ऐप को आपको अपने पुराने और मैजूदा फोन में इंस्टॉल करना है,जिसे आप इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद जब यह ऐप आप खोलेंगे तो आपको दोनों फोन में एक ही आईडी से लॉगइन करना होगा। लॉगइन करने के बाद आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। इनमें पहला ऑप्शन होगा व्यू का और दूसरा ऑप्शन होगा कैमरा का।
यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन खरीदने का है प्लान तो जरूर ध्यान में रखें इन बातों को, मिलेगा बेस्ट ऑप्शन

ऐसी जगह रखें जहां से व्यू अच्छा मिले
ध्यान रखें जिस स्मार्टफोन को आप CCTV कैमरा बनाना चाहते हैं, उस फोन में कैमरा पर क्लिक करना है और जिस फोन पर आप फुटेज देखना चाहते हैं उस पर व्यू के ऑप्शन को क्लिक करना है। इसके बाद जिस फोन को आपने CCTV बनाया है, उसे ऐसी जगह पर रखें जहां से घर या कमरे का अच्छा व्यू आए। इसके बाद आप अपने मौजूदा स्मार्टफोन में CCTV फुटेज देख पाएंगे।

Home / Technology / पुराने स्मार्टफोन को कैसे बदलें CCTV कैमरे में? बहुत आसान है ट्रिक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो