Jio ने दिया यूजर्स को न्यू ईयर गिफ्ट, अब किसी भी नेटवर्क पर करें अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग

  • 1 जनवरी, 2021 से जियो से अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए आईयूसी (इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज) नहीं देना होगा।
  • अभी तक जियो का कोई भी प्लान लेने पर यूजर्स को प्लान के हिसाब से अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए फ्री मिनट मिलते थे।

By: Mahendra Yadav

Published: 31 Dec 2020, 03:55 PM IST

अग्रणी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने यूजर्स को नए साल का तोहफा दिया है। अब आप जियो (Jio) से किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग (Unlimited Free Calling) कर सकते है। अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अब आपसे कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। कंपनी ने वोडाफोन आइडिया, बीएसएनल, एयरटेल सहित सभी नेटवर्क पर आउटगोइंग कॉल फ्री कर दी है। अब 1 जनवरी, 2021 से जियो से अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए IUC (इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज) नहीं देना होगा। जियो ने यह फैसला ट्राई के निर्देश पर लिया है।

अन्य नेटवर्क पर कॉल के लिए मिलते थे फ्री मिनट
बता दें कि अभी तक जियो का कोई भी प्लान लेने पर यूजर्स को प्लान के हिसाब से अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए फ्री मिनट मिलते थे। फ्री मिनट खत्म हो जाने के बाद यूजर्स को अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अलग से आईयूसी रिचार्ज करना होता था। अब 1 जनवरी के बाद से इसकी जरूरत नहीं होगी। अब यूजर्स किसी भी नेटवर्क पर अनमिलिटेड फ्री कॉलिंग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें-अक्टूबर में BSNL ने गंवाए 50 हजार ब्राडबैंड कनेक्क्शन, Airtel ने फिर पछाड़ा Jio को पढें पूरी रिपोर्ट

jio_2.png

ट्राई के आदेश पर शुरू किया था चार्ज लेना
जियो ने एक बयान में कहा कि वो अपने सभी ऑफ-नेट ( जियो से अन्य नेटवर्क पर) डॉमेस्टिक कॉलिंग के लिए 1 जनवरी, 2021 से कोई चार्ज नहीं करेंगे। कंपनी ने अपने फ्री डोमेस्टिक वॉयस कॉलिंग के वादे को पूरा किया है। यूजर्स अब किसी भी नेटवर्क पर फ्री वॉयस कॉलिंग कर सकेंगे। बता दें कि सितंबर 2019 से पहले भी जियो पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा थी।

लेकिन सितंबर 2019 में अन्य टंेलिकॉम कंपनियों की शि कायत के बाद ट्राई ने जियो को अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए चार्ज देने के लिए आदेश जारी किया था। इसके बाद जियो ने जनवरी 2020 से अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए यूजर्स को फ्री मिनट देना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें-1 जनवरी से इन iphone और Android फोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखें लिस्ट

जियो के 40 करोड़ यूजर्स
बता दें कि अक्टूबर माह में जियोे ने लगभग 22 लाख यूजर्स जोड़े हैं। इस बात का खुलासा ट्राई की रिपोर्ट में हुआ। वहीं जियो के कुल यूजर्स की बात करें तो इसके यूजर्स की संख्या करीब 40 करोड़ है। वायरलाइन सब्सक्राइबर्स की बात करें तो कंपनी ने अक्टूबर में सबसे ज्यादा 2,45,912 ग्राहक जोड़ें हैं। हालांकि मोबाइल यूजर्स जोड़ने के मामले में अक्टूबार माह में एयरटेल ने जियो को पीछे छोड़ दिया।

अक्टूबर में एयरटेल ने जियो से ज्यादा मोबाइल सब्सक्राइबर्स जोड़ें। वहीं एयरटेल ने अक्टूबर में 48,397 फिक्सड लाइन सब्सक्राइबर्ज जोड़े हैं। हालांकि यूजर्स के मामले में जियो अब भी देष की नंबर 1 टेलिकॉम कंपनी बनी हुई है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned