1 जनवरी से इन iphone और Android फोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp, यहां देखें लिस्ट

  • कंपनी अगले साल से ओएस के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट वापस ले लेगी।
  • इसकी जानकारी व्हाट्सएप के एफएक्यू सेक्शन में भी दी गई है।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Dec 2020, 06:51 PM IST

दो दिन बाद नया साल आने वाला है। इस नए साल में बहुत कुछ बदलने वाला है। बता दें कि 1 जनवरी, 2021 से व्हाट्सएप कुछ आईफोन के साथ-साथ एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए काम करना बंद कर देगा। ऐसे कई एंड्रॉइड और आईओएस फोन हैं, जो एप को चलाने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि कंपनी अगले साल से ओएस के पुराने वर्जन के लिए सपोर्ट वापस ले लेगी। इसकी जानकारी व्हाट्सएप के एफएक्यू सेक्शन में भी दी गई है। ऐसे में अगर आप भी व्हाट्सएप यूज करते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है।

इन आईफोन्स में सपोर्ट नहीं करेगा व्हाट्सएप
व्हाट्सएप एफएक्यू सेक्शन पर दी गई जानकारी के अनुसार, व्हाट्सएप केवल एंड्रॉइड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम या नए और साथ ही आईओएस 9 और नए पर चलने वाले आईफोन पर चल पाएगा। आईफोन 4 तक के सभी आईफोन मॉडल अगले कुछ दिनों में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट खो देंगे। आईफोन मॉडल में आईफोन 4एस, आईफोन 5, आईफोन 5एस, आईफोन 6 और आईफोन 6एस शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-अब न्यू ईयर 2021 के लिए खुद बनाएं अपने WhatsApp Sticker, यहां जानें पूरा प्रोसेस

इन एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स को नहीं करेगा सपोर्ट
वहीं एंड्रॉइड के लिए, एचटीसी डिजायर, मोटोरोला ड्रॉयड रेजर, एलजी ऑप्टिमस ब्लैक और सैमसंग गैलेक्सी एस 2 2020 के अंत तक व्हाट्सएप सपोर्ट खो देंगे। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म काईओएस 2.5.1 ओएस या नए के साथ चुनिंदा फोन के लिए एप को चालू रखेगा, जिसमें जियोफोन और जियोफोन 2 शामिल हैं।

यह भी पढ़ें-WhatsApp में जुड़ेगा कमाल का नया फीचर, कई डिवाइसेज पर चला सकेंगे एक ही अकाउंट, जानें डिटेल

ऐसे पता करें सॉफ्टवेयर का
यह पता लगाने के लिए कि कौन सा ओएस या आईफोन पर यह चल सकता है, उसके लिए सेटिंग्स मेनू पर उसके बाद जनरल और सूचना विकल्प पर सॉफ्टवेयर और उपयोगकर्ता को देख सकते हैं। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता सेटिंग्स पर जा सकते हैं, फिर फोन के बारे में यह देखने के लिए कि उनका स्मार्टफोन किस एंड्रॉयड संस्करण पर चल रहा है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned