script4G मोबाइल नेटवर्क स्पीड में vi नंबर 1 पर, जानें Jio का क्या हाल रहा | vodafone idea become fastest 4g mobile network speed says report | Patrika News

4G मोबाइल नेटवर्क स्पीड में vi नंबर 1 पर, जानें Jio का क्या हाल रहा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2020 10:46:51 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

नेटवर्क एनालिस्ट और स्पीड टेस्ट फर्म Ookla की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष सितंबर तिमाही के दौरान वोडफोन आईडिया भारत की सबसे तेज 4G मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली टेलिकॉम कंपनी बनकर उभरी है।

4G मोबाइल नेटवर्क स्पीड के मामले में Vodafone-Idea ने Reliance Jio और Airtel को पीछे छोड़ दिया है और भारत की नंबर 1 टेलिकॉम कंपनी बन गई है। नेटवर्क एनालिस्ट और स्पीड टेस्ट फर्म Ookla की ओर से एक रिपोर्ट जारी की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार, इस वर्ष सितंबर तिमाही के दौरान वोडफोन आईडिया भारत की सबसे तेज 4G मोबाइल नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली टेलिकॉम कंपनी बनकर उभरी है।
Jio ने उपलब्ध कराए सबसे ज्यादा 4जी नेटवर्क
वहीं Reliance Jio सबसे ज्यादा 4G नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली लीडिंग कंपनी रही। 99.7 फीसदी के साथ Jio भारत में 4G नेटवर्क उपलब्धता के मामले में पहले नंबर पर है। इस मामले में 98.7 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर Bharti Airtel है। जबकि 91.1 फीसदी के साथ 4G नेटवर्क उपलब्धता के मामले में Vodafone-Idea तीसरे पायदान पर है।
4G नेटवर्क स्पीड में VI पहले नंबर पर
4G मोबाइल नेटवर्क स्पीड में Vodafone Idea ने बाजी मारी और पहले नंबर पर रही। दूसरे पायदान पर Airtel है। रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर तिमाही में Vodafone Idea की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 13.54Mbps रही। वहीं अपलोडिंग की औसत स्पीड 6.19 Mbps रही। वहीं Airtel की सितंबर तिमाही में औसत डाउनलोड स्पीड 13.58Mbps रही और औसत अपलोडिंग 4.15Mbps रही।
यह भी पढ़ें—4G मोबाइल खरीदना चाहते हैं तो Airtel देगा लोन, यहां जानें पूरी स्कीम

vi.png
Jio तीसरे नंबर पर
4G नेटवर्क उपलब्धता में तो Jio पहले नंबर पर रही, लेकिन नेटवर्क स्पीड के मामले में यह तीसरे पायदान पर है। Reliance Jio की 4G स्पीड सितंबर तिमाही में औसतन डाउनलोडिंग स्पीड 9.71Mbps रही, जबकि इसी तिमाही में औसत अपलोडिंग स्पीड 3.41Mbps रही।
यह भी पढ़ें—जानिए Jio के सबसे सस्ते प्रीपेड प्लान्स के बारे में, 129 रु में 2जीबी डेटा, फ्री कॉलिंग और…

इंटरनेट स्पीड में हैदराबाद टॉप पर
इंटरनेट स्पीड मामले में टॉप पर रहने वाले शहरों में हैदाराबाद पहले नंबर पर है। हैदराबाद की औसत 4G मोबाइल डाउनलोड स्पीड 14.35Mbps रही। दूसरे नंबर पर मुंबई रहा, जिसकी औसतन डाउनलोडिंग स्पीड 13.55Mbps रही। विशाखापत्नम की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 13.40Mbps रही। दिल्ली की बात करें तो यहां औसतन डानलोडिंग स्पीड 13.04Mbps रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो