scriptमोबाइल नंबर सेव किए बिना WhatsApp से भेज सकते हैं मैसेज, जानिए क्या है तरीका | You Can Send Messages from Whatsapp even without saving number know how | Patrika News
टेक्नोलॉजी

मोबाइल नंबर सेव किए बिना WhatsApp से भेज सकते हैं मैसेज, जानिए क्या है तरीका

WhatsApp का मैसेजिंग के लिए काफी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यूजर्स को उस वक्त बड़ी मुश्किल होती है, जब उन्हें किसी अज्ञात व्यक्ति को मैसेज भेजना होता है, जिसका नंबर उनके मोबाइल में सेव नहीं होता, ऐसे में दो तरीकों के जरिए आप ऐसे लोगों के चैट कर सकते हैं जिनका नंबर आपने मोबाइल में सेव नहीं है

Oct 02, 2021 / 03:45 pm

धीरज शर्मा

800.jpg
नई दिल्ली। दुनियाभर में वॉट्सएप ( WhatsApp ) के दो अरब से ज्यादा यूजर्स हैं। वॉट्सएप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल एक दूसरे से चैट करने और मैसेज ( Messege ) भेजने के लिए होता है। वैसे तो इससे मैसेजिंग प्रक्रिया बेहद सरल है, लेकिन यूजर को इसके उपयोग करने में एक समस्‍या सामने तब आती है, जब वे किसी अज्ञात व्यक्ति को बिना नंबर को फोन मे सेव किए ही मैसेज भेजने की कोशिस करते हैं।
लेकिन हम आपको बताएंगे ऐसा तरीका जिसके जरिए आप अननोन यूजर का नंबर अपने मोबाइल फोन ( Mobile ) में सेव किए बिना ही उसे मैसेज भेज सकेंगे।

यह भी पढ़ेँः Aadhaar Card: आधार खो जाने पर तुरंत करें ये काम, ऐसे निकाले दूसरा कार्ड
कई बार कुछ मैसेज भेजने के लिए हमें अलग से कोई एप डाउनलोड करना पड़ता है। हालांकि ये तरीका कभी-कभी मुश्किल बढा़ने वाला हो सकता है क्योंकि आपके फ़ोन की गोपनीयता खतरे में पड़ सकती है।
लेकिन जो तरीका हम बताएंगे उसके जरिए आपको वॉट्सएप से अज्ञात व्यक्ति को मैसेज भेजने के लिए किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह ट्रिक एंड्रॉइड और आईओएस दोनों फोन के लिए उपयोगी हो सकती है।
दरअसल वॉट्सएप के एफएक्यू सेक्शन पर जिक्र किया गया है, किसी विशेष संपर्क को जोड़ने के बिना किसी नंबर पर टेक्स्ट करने का तरीका ऐप के ‘क्लिक टू चैट’ फीचर के तहत आता है। आपको केवल यह सुनिश्चित करना होगा कि बिना सहेजे गए नंबर में वॉट्सएप रजिस्टर्ड है।
यह फीचर डेस्कटॉप यूजर्स के लिए वॉट्सएप वेब पर और फोन एप दोनों पर काम करता है।

इस तरीके का करें इस्तेमाल
– सबसे पहले आपको उस नंबर के लिए एक वॉट्सएप लिंक बनाना होगा जो आपको उनके साथ चैट शुरू करने की अनुमति देगा।
– लिंक पर क्लिक करने से व्यक्ति के साथ एक चैट अपने आप खुल जाती है।
– लिंक बनाने के लिए आपको क्रोम या कोई और ब्राउजर खोलना होगा
– इसमें वेब एड्रेस https://wa.me/phonenumber पर जाना होगा
– इस लिंक पर दिए गए खाली बॉक्‍स को भरना होगा
– इसमें देश और क्षेत्र कोड के साथ अंतिम भाग को पूर्ण संख्या से बदलें, लेकिन + या – या () या 00 के उपयोग के बिना
उदाहरण के लिए, यदि आप भारत में +911234567890 नंबर के साथ चैट करना चाहते हैं, तो आप URL पर जाएंगे: https://wa.me/911234567890 ऐसा लिखेंगे।
– इसके बाद आप ब्राउजर का URL टाइप करें और आपको नीचे एक बड़ा हरा संदेश आइकन वाला वेब पेज मिलेगा।
– इस पर टैप करने से आपके व्हाट्सएप में उस फोन नंबर के साथ बातचीत खुल जाती है।
एक तरीका ये भी
वर्तमान में यह तरीका सिर्फ एंड्रॉइड फोन पर काम करता है। आपको बस अपने फोन के कीपैड पर नंबर टाइप करना होगा, साथ में कंट्री कोड और उसके पहले प्लस साइन, जैसे +911234567890।
यह भी पढ़ेँः महंगा होने जा रहा है आपका टर्म इंश्योरेंस, देना पड़ेगा ज्यादा प्रीमियम

नंबर टाइप करने के बाद कीपैड पर ही उसे सेलेक्ट करें। एक बार जब आप संख्या का चयन कर लेते हैं, तो आपको कई विकल्प मिल सकते हैं कि आप इस नंबर के साथ क्या करना चाहते हैं।
तत्काल विकल्प कॉल, कट, कॉपी और पेस्ट दिखाते हैं, लेकिन यदि आप उपरोक्त विकल्पों के नीचे दिए गए तीन ड्रॉप-डाउन बटनों का और पता लगाते हैं, तो आपको और विकल्‍प मिलेंगे। वॉट्सएप पर क्लिक कर, आप एप पर चैट करना शुरू कर सकते हैं।

Home / Technology / मोबाइल नंबर सेव किए बिना WhatsApp से भेज सकते हैं मैसेज, जानिए क्या है तरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो