script

भारत सहित कई देशों में Youtube हुआ डाउन, 2.8 लाख यूजर्स ने की रिपोर्ट, जानें पूरा माजरा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 12, 2020 10:05:24 am

Submitted by:

Mahendra Yadav

यह समस्या बड़ी और व्यापक थी और ट्विटर के जरिए कई उपयोगकर्ताओं ने बताया कि उनका यूट्यूब काम नहीं कर रहा था।

गूगल (Google) के स्वामित्व वाले यूट्यूब (Youtube) को गुरुवार को भारत सहित कई जगहों पर एक बड़े आउटेज का सामना करना पड़ा। इन जगहों के उपयोगकर्ता लोडिंग में आ रही समस्याओं के कारण वीडियो देखने में असमर्थ थे। डाउनडिटेक्टर वेबसाइट ने दर्शाया कि यूट्यूब के उपयोगकर्ताओं को खासी समस्याओं का सामना करना पड़ा। यह समस्या बड़ी और व्यापक थी और ट्विटर के जरिए कई उपयोगकर्ताओं ने बताया कि उनका यूट्यूब काम नहीं कर रहा था। गूगल टीवी के जरिए यूट्यूब टीवी, फिल्में और टीवी शो खरीदने वाले लोगों को भी इस समस्या से दो-चार होना पड़ा।
यूट्यूब ने किया ट्वीट
यूट्यूब ने एक ट्वीट में कहा, अगर आपको अभी यूट्यूब पर वीडियो देखने में समस्या हो रही है, तो आप अकेले नहीं हैं। हमारी टीम को इस विषय के बारे में जानकारी है और वह इस पर काम कर रही है। कोई अपडेट होने पर हम आपको यहां नई जानकारी उपलब्ध कराएंगे। करीब एक घंटे बाद प्लेटफॉर्म ने यह समस्या ठीक कर ली।
यह भी पढ़ें—पुराने एंड्रॉयड फोन पर अगले साल से नहीं चला पाएंगे इंटरनेट, बचने के लिए तुरंत करें ये काम

youtube_2.png
2.8 लाख यूजर्स ने की रिपोर्ट
इसके बाद यूट्यूब ने कहा, .. और हम वापस आ गए हैं – रुकावट के लिए हमें बहुत खेद है। सभी उपकरणों और यूट्यूब सेवाओं में आ रही समस्या को दूर कर दिया गया है। धैर्य रखने के लिए धन्यवाद। इससे पहले डाउनडिटेक्टर का ग्राफ भी पीक पर रहा क्योंकि एक घंटे से भी कम समय में 2.8 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं ने यहां इस समस्या के साथ रिपोर्ट किया।
यह भी पढ़ें—अब Google का यह पॉपुलर एप नहीं मिलेगा फ्री, देना होगा चार्ज, जानें पूरी डिटेल

जोड़ा नया फीचर
हाल ही Google ने वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube के लिए कुछ नए फीचर्स जारी किए। इन नए फीचर्स से मोबाइल पर वीडियो देखने का अंदाज बदल जाएगा। YouTube ने ये नए फीचर्स एंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए जारी किए गए। इनमें से एक फीचर वीडियो चैप्टर दिया है। बता दें कि वीडियो प्लेटफॉर्म ने यह फीचर पहले मई माह में डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी किया था। अब इस फीचर का लाभ स्मार्टफोन यूजर्स भी उठा पाएंगे। इस फीचर के जरिए यूजर्स सभी चैप्टर्स को एक ही लिस्ट में देख पाएंगे। साथ ही प्रीव्यू थंबनेल से यह भी पता चल जाएगा कि किस चैप्टर में क्या है। अगर वे चाहें तो किसी स्पेसिफिक सेक्शन को स्किप भी कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो