ब्यूटी टिप्स : घर पर भी कर सकते हैं मेनिक्योर व पेडिक्योर

कोरोना काल में बाहर जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट लेने से अच्छा है कि आप कुछ आसान से टिप्स अपना कर घर पर ही होम रेमेडीज का इस्तेमाल करें।

By: सुनील शर्मा

Published: 10 Jun 2021, 12:21 PM IST

किसी भी फंक्शन या इवेंट में ड्रेसिंग के साथ नेलपेंट का डिजाइन व हाथ-पैरों का परफेक्ट व अट्रैक्टिव दिखना जरूरी है। इससे आपकी पर्सनालिटी व लुकअप में चार चांद लग जाएंगे। एक्सपर्ट्स के अनुसार आप घर बैठे भी मेनिक्योर व पेडिक्योर कर सकते हैं। कोरोना के इस संक्रमण काल में यह और भी अधिक जरूरी हो जाता है ताकि आप बाहर जाने की बजाय घर पर ही अपनी सुंदरता को और निखार सकती हैं।

यह भी पढें: इन 4 आसान टिप्स से तुरंत दूर होंगे कील-मुंहासे, निशान भी मिट जाएंगे

यह भी पढ़ें : किसी के पसंदीदा कलर से जानिए उसके भूत, भविष्य और वर्तमान की सारी बातें

अपनी स्किन को मुलायम रखें
लगातार घर का काम करते रहने से हाथ पैरों की त्वचा रूखी होने लगती है। सबसे पहले हाथ पैरों को साबुन से अच्छे से साफ कर लें। फिर मेनिक्योर- पेडिक्योर प्रक्रिया की शुरुआत नमक मिले गुनगुने पानी में हाथ-पैरों को डुबोकर रखने से करें। इस दौरान कॉटन और नेलपेंट रिमूवर से पहले से लगी नेल पॉलिश हटा दें।

हल्के हाथों से स्किन की स्क्रबिंग करें
हाथ-पैरों की सफाई होने के बाद कुछ देर इन्हें शैम्पू, नींबू की बूंदें मिले पानी से अच्छे से धोएं। नेल ब्रश से नाखूनों को साफ करें। अब किसी भी स्क्रब से हाथ पैरों की त्वचा और नाखून के आसपास के हिस्से की हल्के हाथों से स्क्रबिंग क रें। इससे मृत कोशिकाएं हट जाएंगी। पत्थर की सहायता से एड़ी को रगड़ें।

यह भी पढें: इस एक रेखा से तय होता है आदमी का भाग्य, इन उपायों से खुलती है किस्मत

ऐसे दे सकते हैं नाखूनों को आकर्षक शेप
मेनिक्योर और पेडिक्योर प्रक्रिया का मुख्य उद्देश्य है नाखूनों को सुंदर दिखाना। त्वचा की रंगत निखारने के बाद मुलायम कपड़े से हाथ पैरों को साफ करें। फिर नेल कटर की मदद से सबसे पहले नाखूनों की बारीकी से सफाई करें। किसी लोशन से त्वचा को मॉइश्चराइज कर नाखूनों को काटकर नेलपेंट लगाएं।

सुनील शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned