scriptअपने दिल की आवाज सुनें: हार्ट अटैक होने से पहले मिलती है यह वार्निंग | Listen to your heart :Recognizing symptoms, signs of a Heart Attack | Patrika News

अपने दिल की आवाज सुनें: हार्ट अटैक होने से पहले मिलती है यह वार्निंग

locationनई दिल्लीPublished: Mar 30, 2023 11:01:31 am

Submitted by:

Namita Kalla

Healthy Lifestyle : कई बार स्वस्थ दिखने वाले व्यक्ति को अचानक दिल का दौरा पड़ सकता है। ऐसा नहीं है की हार्ट अटैक से पहले कोई संकेत नहीं होता बल्कि होता यह है की हम दिल के दिए उस संकेत को समझ नहीं पाते और इग्नोर कर देते हैं। इससे पहले कि जोखिम बाद जाए हार्ट अटैक (heart attack) के संकेत या सिम्पटम्स (signs and symptoms) जानना बहुत जरूरी है ताकि इससे बचाव कर सकें और अपनी हेल्थ और हार्ट दोनों का ख्याल रख सकें।

heart-attack-7479253_1920.jpg

Act Fast: Warning signs that could signal a heart attack

Healthy Heart, Healthy Life : हमारे आस-पास हार्ट अटैक (हार्ट अटैक ) के बढ़ते केसेस अकसर हमें चौंका देते हैं क्यूंकि कई बार यह अटैक बिन बुलाये मेहमान की तरह अचानक ही आता है। यह भी हो सकता है की आपके दिल ने आपको संकेत तो दिए पर आप उसके बताये संकेत को पहचान ना पाए। अपनी बॉडी के दिए गए संकेत या सिम्पटम्स (signs and symptoms) को पहचान कर आप खुद को बचा सकते हैं। कई स्टडी से पता चलता है कि करीब 50% तक हार्ट अटैक बिना किसी सिम्पटम्स या रिस्क फैक्टर के होता है। ऐसे भी कई केसेस हैं जहां हार्ट अटैक किसी जेनेटिक कारण या कोई दूसरी मेडिकल कंडीशन की वजह से हुआ है। इसलिए इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि वह क्या कारण हो सकते हैं जिससे एक हेल्दी इंसान को भी हार्ट अटैक हो सकता है। इस आर्टिकल में जानिये क्या है हार्ट अटैक के संकेत या सिम्पटम्स।

Key Indicators of a heart attack
: आपकी उम्र जो भी अगर आपको अपने शरीर में यह चेंजेज नजर आएं या नीचे दिए गए संकेत या सिम्पटम्स (signs and symptoms) फील हों तो तुरंत मेडिकल हेल्प लें। सही समय पर यदि हार्ट की प्रॉब्लम का पता लग जाए तो उसका ट्रीटमेंट मुमकिन हैं। अपनी बॉडी के दिए गए इन सिग्नल्स को इग्नोर नहीं करें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) ने हार्ट अटैक के कुछ वार्निंग साइन (warning signs) बताये हैं जिन्हे हम यहाँ साझा कर रहे हैं।

Chest Pain : हार्ट अटैक का सबसे महत्वपूर्ण संकेत है छाती यानी चेस्ट में दर्द होना। इस दर्द का अनुभव अधिकतर लोगों को होता है। इस दर्द में प्रेशर का अनुभव होता है और अक्सर यह दर्द बाएं हाथ में भी फैलता हुआ नजर आता है। पेट के ऊपरी तरफ जाता यह दर्द लेफ्ट हैंड या फिर शोल्डर की तरफ जाता है कई बार इसमें जबड़े (jaw) में या दांतों का दर्द भी महसूस होता है। ऐसे किसी भी दर्द को बिना अनदेखा किये जल्दी से जल्द मेडिकल हेल्प के लिए जाएं।

Fatigue, Restlessness, and Nervousness : हार्ट अटैक के समय आप बेचैनी और घबराहट महसूस करते हैं। इसके अलावा शरीर में ज्यादा थकावट होती है। यदि बेचैनी और घबराहट या फिर बिना किसी एक्टिविटी किये हुए भी थका हुआ महसूस कर रहे हैं, तो इसे एक संकेत समझें और अपना मेडिकल चेक-अप करवाएं।

Shortness of breath : कभी ऐसा लगे जैसे कोई सांस नहीं ले पा रहा /रही हैं या सांस लेने में मुश्किल ( shortness of breath ) हो रही है तो इसे भी एक सिम्प्टम के तौर पे लें। खासकर ऐसा वीमेन के साथ होता है।

Neck, shoulder, or upper back pain : एक या दोनों हाथों में, गर्दन, शोल्डर, पीठ (ऊपर की तरफ ) में डिस्कम्फर्ट होना भी एक सिम्प्टम हैं। यह दर्द या डिस्कम्फर्ट धीरे धीरे, या अचानक हो सकता है। कई बार यह आता जाता रहता हैं। वीमेन में इसके कई केसेस पाए गए हैं।

Nausea, vomiting, and lightheadedness : ये लक्षण सीने में दर्द के साथ या फिर बिना उसके हो सकते हैं।

हालांकि सबसे आम लक्षण सीने में चेस्ट पैन (angina pain) या बेचैनी है। लेकिन वीमेन में कुछ ऐसे लक्षण भी देखे गए हैं जो आमतौर पर दिल के दौरे से कम जुड़े होते हैं, जैसे सांस की तकलीफ, नॉशिया/ वॉमिटिंग, और पीठ या जबड़े (jaw) का दर्द।

यह भी पढ़ें

अपमानजनक कमेंट से बढ़ रहा स्ट्रेस, जानिए क्या है समाधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो