script

शरीर की बैटरी करें रिचार्ज, बेहतर नींद के लिए अपनाएं यह टिप्स

locationनई दिल्लीPublished: Mar 15, 2023 01:06:22 pm

Submitted by:

Namita Kalla

Here’s how to sleep like a baby : दौड़ भाग वाली जिंदगी, काम का टेंशन, जिम्मेदारियां, स्ट्रेस और आये दिन बढ़ती बीमारियां उस पर मोबाइल फोन और सोशल मीडिया, यह सब हमारी नींद में रूकावट बनते जा रहे हैं। ऐसे में नींद का उड़ना स्वाभाविक है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है की क्वालिटी स्लीप यानी पर्याप्त मात्रा में नींद सेहत के लिए जरूरी है। आइए जानते हैं किन आदतों को अपना कर हम बेहतर नींद सो सकते हैं।

sleepwell.jpg

…कुछ आदतें ऐसी शामिल करें जिससे आप बेहतर नींद ले सकें

For a good sleep cycle, change your habits : जब आपके मोबाइल फोन की बैटरी लो हो जाती है तब आप बिना किसी देर के उसे चार्जिंग में लगा देते हैं। ठीक उसी तरह जब दिन भर की भाग दौड़ से आप थक जाएं और आपके शरीर की बैटरी लो हो जाए, आपमें बिलकुल एनर्जी नहीं बची रहे तो अपनी बॉडी को रिचार्ज करने के लिए नींद लें। नींद मेन्टल, फिजिकल और इमोशनल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है। अक्सर हममें से कई लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं। जैसे देर रात तक मोबाइल फोन /टीवी देखना, दफ्तर का काम करना, किसी टेंशन या स्ट्रेस के कारण नींद नहीं आना, दोस्तों- रिश्तेदारों से देर रात चैटिंग करना आदि। अगर आप भी रात को किसी कारण से सुखद नींद नहीं ले पाते हैं तो अपनी लाइफ में कुछ आदतें ऐसी शामिल करें जिससे आप बेहतर नींद ले सकें।


Early to bed Early to rise
: हेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छी हेल्थ के लिए यह जरूरी है कि हम नियमित रूप से सोने और जागने का समय निर्धारित करें। एक्सपर्ट्स का मानना है की रात को सोने के लिए कम से कम सात और ज्यादा से ज्यादा आठ घंटे का समय काफी है। एक अच्छी स्लीप साइकिल के लिए आवश्यक है की हम रोज, सप्ताह के सातों दिन (वीकेंड्स पर भी) एक निश्चित समय पर सोने जाएं।

Block distractions : जब सोने जाएं तो किसी भी सोने के लिए जानें से पहले खुद को हर तरह डिस्ट्रक्शन -कोई आवाज़, टीवी, मोबाइल फोन, से दूर कर लें। टेक्नोलॉजी हमारे दिमाग को प्रभावित करती है जिससे एंग्जायटी बढ़ती है। एकांत में बिस्तर पर लेट जाएं। अच्छी बातें अच्छे विचार दिमाग में लाएं। फिर आँखें मूँद कर सो जाएं।

यह भी पढ़ें

नींद भी है जरूरी, अच्छी सेहत के लिए कितना सोना चाहिए जानें यहां


Avoid night workout : हालांकि एक्सरसाइज हमारी सेहत के लिए अच्छी होती है लेकिन अगर रात को सोने से पहले वर्कआउट किया जाए तो यह सेहत के लिए ठीक नहीं है। सोने से पहले एनर्जी, जोश से भरपूर वर्कआउट ना करें। ऐसा करने से नींद में बाधा पड़ जाती है।

Turn the light off : जिस कमरे में आप सोते हैं उसमें रोशनी बिलकुल ना के बराबर होनी चाहिए। तेज रोशनी में सोने से नींद पर असर पड़ता है। ऐसे में अक्सर साउंड स्लीप की जगह पर टूटती हुई नींद आती है। जब नींद से जागें तो अपनी आँखें धीरे धीरे खोलें।

Practice yoga/meditation : सोने से पहले कुछ देर मैडिटेशन करें। सोते वक्त शवासन में सोएं। इसके अलावा ब्रीथिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इससे आपकी हार्ट रेट स्लो हो जाएगी, आप रिलैक्स हो जायेंगे और आसानी से एक अच्छी नींद ले पाएंगे।

यह भी पढ़ें

मेन्टल, इमोशनल, फिजिकल स्ट्रेस से बचें, ऐसे बनाएं रिश्तों में सीमाएं

ट्रेंडिंग वीडियो