script

World Poetry Day 2023 : जानिए क्या है डेट, हिस्ट्री, थीम और महत्व

locationनई दिल्लीPublished: Mar 21, 2023 12:39:26 pm

Submitted by:

Namita Kalla

World Poetry Day 2023 : लिटरेचर की सबसे प्रिय सहेली, शब्दों की अठखेली, हर मौसम हर मूड और जिंदगी के हर पहलू को अनोखे अंदाज में पेश करने वाली ‘कविता’ की शक्ति का कोई मुकाबला नहीं है। आज पोएट्री डे पर जानते हैं क्या महत्व है इस दिन का और क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड पोएट्री डे’।

poetry-album-3433279_1280.jpg

कागज़, कलम, दावत ला… लिखूं में एक कविता

The importance of World Poetry Day : कहते हैं जहां न पहुंचे रवि, वहां पहुंचे कवी। कविता लिटरेचर का वो माध्यम है जो न सिर्फ हमारी भावनाओं को खूबसूरती से प्रस्तुत करता है बल्कि बड़ी ही आसानी और सरलता से वो सब कुछ कह देता है जो अन्यथा सुनने में सहज ना हो। लिटरेचर की सबसे प्रिय सहेली, शब्दों की अटखेली, हर मौसम हर मूड और जिंदगी के हर पहलु को अनोखे अंदाज में पेश करने वाली कविता की शक्ति का कोई मुकाबला नहीं है। हम सब ने कभी न कभी अपने अंदाज में पोएट्री को आजमाया है। सोनेट से लेकर हाइकु तक,तुकबंदी से लेकर ग़ज़ल तक, परफेक्ट नहीं तो टूटी फूटी ही सही, पर जीवन के इस रस का आनंद हर कोई लेना चाहता है। अपने दोस्तों और परिवार के साथ पोएट्री रीसाइटिंग का प्रोग्राम रख कर, ऑनलाइन पोएट्री कॉम्पिटिशन होस्ट करके या उस्समे हिस्सा लेकर, पोएम लिख कर, अपने पसंदीदा कवियों की कविताएं पढ़ कर और उन्हें शेयर कर कर (सोशल मीडिया पर ) आप भी इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें

वेकेशन प्लान करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान


When is World Poetry Day celebrated
: कल्चर और भाषा का एक खूबसूरत संगम है पोएट्री। इसी संगम को सेलिब्रेट करने के लिए और उसकी धरोहर को जीवित रखने के लिए हर साल 21 मार्च को ‘वर्ल्ड पोएट्री डे’ मनाया जाता है।

History of World Poetry Day : वर्ल्ड पोएट्री डे संयुक्त राष्ट्र के सदस्य, यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल,साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गेनाइजेशन, यूनेस्को (UNESCO), की पहल है। इस ऑर्गेनाइजेशन ने अपने 30वें जनरल कॉन्फ्रेंस के दौरान पेरिस में 21 मार्च,1999 को वर्ल्ड पोएट्री डे के रूप में मनाया थ। इस सेलिब्रेशन का उद्देश्य अलग- अलग भाषाओं को सपोर्ट करना और लुप्त हो रही भाषाओं को काव्य अभिव्यक्ति के माध्यम से आगे आने का अवसर देना था।

poetry-album-4922763_1280.jpg

World Poetry Day 2023, Theme
: इस साल वर्ल्ड पोएट्री डे का थीम फ्रांस के मशहूर लेखक और कवी चार्ल्स बौडेलेर का कोट है जो कुछ इस तरह है ‘ऑलवेज बी ए पोएट इवन इन प्रोज’। इसका मतलब है ‘हर तरह के लेखन में कविता का रस होना जरूरी है।’ चार्ल्स बौडेलेर कविता और अन्य लिटरेचर से संबंधित लेखन में उल्लेखनीय काम किया। उनकी कविताएं तुकबंदी (राइमिंग) और ताल की से सराबोर है।

How to celebrate World Poetry Day : यूनेस्को (UNESCO) के अनुसार इस दिन को कवियों को सम्मानित करने, कविता के प्रोग्राम होस्ट करने जैसे ट्रडीशन्स को जिंदा रखने के लिए डेडिकेट किया गया है। वर्ल्ड पोएट्री डे एक पहल है जो पोएट्री से जुड़ी एक्टिविटीज जैसे कविता के पढ़ने, लिखने और पढ़ाने को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को सेलिब्रेट करने के पीछे कविता और अन्य कलाओं जैसे कि रंगमंच, नृत्य, संगीत और पेंटिंग के बीच संगम को बढ़ावा देना और इसे लेकर मीडिया में नयी सोच को अवसर देना है।

यह भी पढ़ें

वेट लॉस के लिए डाइटिंग नहीं इस पोरशन में बांटे खाना , न्यूट्रिशनिस्ट का सुझाव

ट्रेंडिंग वीडियो