script

लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के बाद मायावती ने दिया बयान, अखिलेश ने लिया यह संकल्प

locationलखनऊPublished: Mar 10, 2019 07:51:18 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद देशभर में सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं.

Mayawati Akhilesh

Mayawati Akhilesh

लखनऊ. चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद देशभर में सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं। यूपी में आगामी लोकसभा चुनाव सभी 7 चरणों में होंगे, वहीं मतगणना 23 मई को होगी। बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती व समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस चुनावी एलान के बाद एक बयान में चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत किया है। दोनों ने सोशल मीडिया ट्विटर पर इसको लेकर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।
ये भी पढ़ें- यूपी की 80 लोकसभा सीटों का चुनाव सात चरणों में, जानिए वोटिंग की तारीखें, पहले-दूसरे चरण में 8-8 सीटों पर डलेंगे वोट

निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण चुनाव कराना बहुत जरूरी-

उन्होंने लिखा, “17वीं लोकसभा हेतु 7 चरणों में मतदान की घोषणा का स्वागत। लोकसभा चुनाव लोकतंत्र का राष्ट्रीय पर्व है। चुनाव में करोड़ों गरीब, मजदूर, किसान, महिला, युवा आदि की जबर्दस्त भागीदारी होती है। अतः इसका सम्मान करके मतदान को पूरी तरह से स्वतंत्र, निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण कराना बहुत जरूरी है।” वहीं उन्होंने अपने अगले ट्वीट में भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा।
भाजपा पर साधा निशाना-

उन्होंने कहा कि भाजपा की निरंकुश व अहंकारी सरकार के कार्यकलापों से देश में हर तरफ व्यापक अशन्ति, असंतोष व आक्रोश ही फैला है। निश्चित ही देश की 130 करोड़ जनता इससे बहुत बेहतर की हकदार है। नई सरकार लोकतंत्र की प्रहरी, संविधान की रक्षक व सर्वसमाज की हितैषी होगी तभी देश का सही भला होगा।
अखिलेश यादव ने लिया संकल्प-

अखिलेश यादव ने भी ट्विटर पर गरीबों और किसानों को सशक्त बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने एक तस्वीर शेयर की है जिसमें वह एक न्यूज चैनल पर दर्शाई जा रही चुनाव आयोग की खबर को देख रहे हैं। इसके साथ वह लिखते हैं, लोकतंत्र का पहला नियम: बदलाव है। जो लोग इस बात को नहीं मानते हैं उन्हें इतिहास भी नहीं याद रखता। उन्होंने आगे लिखा कि लोकतंत्रिता का जश्न मनाने के लिए हमें उम्मीद और एकता के लिये मतदान करना है। हम संकल्प लेते हैं कि हम गरीबों और किसानों के लिए काम करेंगे और साथ ही नौजवानों व महिलाओं को सशक्त बनाएँगे।
ये भी पढ़ें- अखिलेश यादव ने परिवार संग लखनऊ मेट्रो में किया सफर, लोगों को इस चीज के लिए किया आमंत्रित, दिया बड़ा बयान

आपको बता दें कि यूपी की 80 लोकसभा सीटों पर चुनाव 7 चरणों में होंगे। निम्न सूची में देखें किन चरणों में कितनी-कितनी सीटों पर चुनाव लड़ा जाएगा-
1) यूपी में पहले चरण में 8 सीटों पर चुनाव
11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग

2) यूपी में दूसरे चरण में 8 सीटों पर चुनाव
18 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग
3) यूपी में तीसरे चरण में 10 सीटों पर वोटिंग
23 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग

4) यूपी में चौथे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग
29 अप्रैल को चौथे चरण की वोटिंग
5) यूपी में पांचवें चरण में 14 सीटों पर वोटिंग
6 मई को पांचवें चरण की वोटिंग

6) यूपी में छठे चरण में 14 सीटों पर वोटिंग
12 मई को पांचवें चरण की वोटिंग
7) यूपी में सातवें चरण में 13 सीटों पर वोटिंग
19 मई को सातवें चरण की वोटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो