scriptनेपाल सीमा पर तनाव, बिहार में फायरिंग के बाद यूपी से लगे 46 किमी बॉर्डर पर अलर्ट, एसएसबी की गश्त बढ़ी | Alert on Nepal's 46 KM border adjoining Pilibhit after firing today | Patrika News

नेपाल सीमा पर तनाव, बिहार में फायरिंग के बाद यूपी से लगे 46 किमी बॉर्डर पर अलर्ट, एसएसबी की गश्त बढ़ी

locationलखनऊPublished: Jun 13, 2020 06:38:28 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

भारत-नेपाल (India-Nepal border) के बीच चल रहा सीमा विवाद अब गरमाता जा रहा है। यूपी के गोरखपुर (Gorakhpur), बहराइच (Bahraich), श्रावस्ती (Shrawasti) और लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) में इसके चलते अतिरिक्त चौकसी हो गई है।

SSB alert

SSB alert

पत्रिका लाइव.

लखनऊ. भारत-नेपाल (India-Nepal Border) के बीच लिपुलेख, कालापानी और लिम्पयाधुरा क्षेत्रों को लेकर चल रहा सीमा विवाद अब गरमाता जा रहा है। बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर (Muzafferpur) से सटे नेपाल बॉर्डर पर फायरिंग के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस (UP Police) व एसएसबी (SSB) भी अलर्ट हो गई है। पीलीभीत (Pilibhit) के 46 किमी लंबे बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। गोरखपुर (Gorakhpur), बहराइच (Bahraich), श्रावस्ती और लखीमपुर बार्डर पर अतिरिक्त सुरक्षा बरती जा रही है। यूपी सरकार (UP Government) ने भी सीमा पर खुराफात करने वाले तत्वों पर खास नजर रखने के निर्देश दिए हैं।
ये भी पढ़ें- क्या मुफ्त में मिलेंगे पैसे?: Zamana Paise Ka with Abhishek Gupta

शनिवार को नेपाल पुलिस की अंधाधुंध फायरिंग में बिहार में एक व्यक्ति की मौत हो गई व कई घायल हो गए, इसके बाद से सीमा पर तनाव बढ़ गया। इस घटना के बाद पीलीभीत में एसएसबी अलर्ट मोड पर आ गया। नेपाल से सटे 46 किलोमीटर लंबे बॉर्डर के क्षेत्र में पुलिस को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। एसएसबी कमांडेंट ने जवानों को एहतियात बरतते हुए राष्ट्रविरोधी गतिविधियों और तत्वों पर कड़ी नजर रखने के लिए कहा है। इसी के साथ गोरखपुर,बहराइच, श्रावस्ती और लखीमपुर बार्डर पर भी पुलिस चौकसी बढ़ गयी है। एसएसबी के जवान पुलिस के साथ मिलकर हर आने जाने वाली की चेंकिंग कर रहे हैं।
ये भी पढ़ें- CM योगी को बम से उड़ाने की मिली धमकी, UP में 50 जगहों पर विस्फोट की चेतावनी

सीमा पर आवाजाही पर प्रतिबंध
49वीं वाहिनी एसएसबी कमांडेंट अजय कुमार ने जवानों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं। यहां पहले से ही आवाजाही पर पूरी तरह से रोक है, आम लोगों का मूवमेंट बंद है। विशेष परिस्थितियों में प्रशासनिक अफसरों से बात कर लोगों को आने जाने की छूट है। उन्होंने कहा कि यदि कोई असामान्य गतिविधि होती है तो इसके लिए जवान आलाधिकारियों से संपर्क में है। कोई भी खुराफाती कहीं भी सिर न उठा सकेगा। पीलीभीत का 46 किलोमीटर लंबा एरिया नेपाल बार्डर से लगता है। यहां भारत-नेपाल की सीमा खुली हुई है। शारदापुरी, टाटरगंज, शारदापुरी, कंबोजनगर, रामनग, कबीरगंज, टिल्ला नंबर चार व अन्य गांव बार्डर से सटे हुए हैं। ऐसे में कोई राष्ट्रविरोधी तत्व अपने मंसूबों में कामयाब न हो जाए, इसको लेकर एसएसबी खासी सतर्क है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो